1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. डॉलर के मुकाबले पाउंड 30 साल से भी ज्यादा के निचले स्तर पर

डॉलर के मुकाबले पाउंड 30 साल से भी ज्यादा के निचले स्तर पर

ब्रिटेन के मतदाताओं के ब्रेक्जिट निर्णय के बाद पैदा हुई आर्थिक और राजनीतिक अनिश्चितता के बीच पाउंड डॉलर के मुकाबले लगभग 31 साल के निचले स्तर पर आ गया।

Dharmender Chaudhary [Published on:27 Jun 2016, 7:11 PM IST]
डॉलर के मुकाबले पाउंड 31 साल के निचले स्तर पर आया, ब्रिटेन के यूरो जोन से बाहर निकलने का असर- IndiaTV Paisa
डॉलर के मुकाबले पाउंड 31 साल के निचले स्तर पर आया, ब्रिटेन के यूरो जोन से बाहर निकलने का असर

लंदन। ब्रिटेन के मतदाताओं के यूरोपीय संघ से बाहर निकलने के निर्णय के बाद पैदा हुई आर्थिक और राजनीतिक अनिश्चितता के बीच पाउंड डॉलर के मुकाबले लगभग 31 साल के निचले स्तर पर आ गया। ग्रीनविच मानक समय के अनुसार भारतीय समयानुसार अपराह्न 3.25 बजे पाउंड स्टर्लिंग की बिनियम दर कमजोर पड़कर 1.3222 डॉलर पर आ गई थी। यह सितंबर, 1985 के बाद पौंड की न्यूनमतम दर है।

शुक्रवार को जनमत संग्रह के नतीजों से प्रभावित कारोबार में पाउंड इसी तरह की कमजोरी के बाद कुछ सुधरा था। यूरोपीय संघ से निकलने (ब्रेक्टजिट) या उसमें बने रहने के मुद्दे पर 23 जून को हुए जनमत संग्रह में 52 फीसदी मतदाताओं ने संघ से अलग होने का समर्थन किया है। ब्रिटेन को यूरोपीय संघ के साथ बनाए रखने के पक्ष में प्रचार करने वाले प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने मतदाताओं का अप्रत्याशित निर्णय आने के बाद इस्तीफा देने की घोषणा कर दी है।

चीन के सेंट्रल बैंक पीपल्स बैंक ऑफ चायना ने ब्रिटेन जनमत संग्रह के बाद अपनी करेंसी युआन को डिवैल्यूड कर दिया है। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले युआन के रिफरेन्स रेट में करीब एक फीसद की कटौती की है। कटौती के बाद डॉलर के मुकाबले युआन साढ़े पांच साल के निचले स्तर पर फिसल गया। पिछले साल अगस्त के बाद यह युआन के रिफरेन्स रेट में आधिकारिक स्तर पर सबसे बड़ी कटौती है।

यह भी पढ़ें- चीन ने युआन को किया डिवैल्यूड, डॉलर के मुकाबले साढ़े पांच साल के निचले स्तर पर करेंसी

यह भी पढ़ें- दुबारा ब्रेक्जिट जनमत संग्रह के लिए याचिकाओं की संख्या तीस लाख के पार

Web Title: डॉलर के मुकाबले पाउंड 30 साल से भी ज्यादा के निचले स्तर पर
Write a comment