1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पीएमसी बैंक घोटाला: खाताधारकों ने RBI मुख्यालय के बाहर किया प्रदर्शन, बुजुर्ग महिला की तबियत बिगड़ी

पीएमसी बैंक घोटाला: खाताधारकों ने RBI मुख्यालय के बाहर किया प्रदर्शन, बुजुर्ग महिला की तबियत बिगड़ी

पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (पीएमसी) ग्राहकों की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। बड़ी संख्या में बैंक के परेशान खाताधारकों ने शनिवार को मुंबई में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के सामने प्रदर्शन किया।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: October 19, 2019 17:14 IST
Depositors of the Punjab and Maharashtra Co-operative Bank (PMC) display placards during a protest o- India TV Paisa
Photo:PTI

Depositors of the Punjab and Maharashtra Co-operative Bank (PMC) display placards during a protest over the Reserve Bank of India (RBI)'s curb on the bank, outside RBI headquarters in Mumbai on Saturday

मुंबई/नई दिल्ली। पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (पीएमसी) ग्राहकों की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। बड़ी संख्‍या में बैंक के परेशान खाताधारकों ने शनिवार को मुंबई में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के सामने प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान एक बुजुर्ग महिला बेहोश हो गई। इस घोटाले के बाद से अब तक कथित तौर पर तीन लोगों की मौत हो चुकी है। 

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि खाताधारक करीब 12 बजे दक्षिण मुंबई में आरबीआई मुख्यालय के बाहर एकत्र हुए। उन्होंने हाथों में तख्तियां लेकर पीएमसी बैंक और रिजर्व बैंक के खिलाफ नारे लगाते हुए प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि किसी तरह की अप्रिय घटना को रोकने के लिए पुलिस तैनात की गई थी। किसी को भी अब तक हिरासत में नहीं लिया गया है। हालांकि पुलिस कर्मियों ने प्रदर्शनकारियों को जैसे ही हिरासत में लेना शुरू किया, विरोध के दौरान बुजुर्ग महिला बेहोश हो गई। साथ ही कुछ अन्‍य प्रदर्शनकारियों के भी बेहोश होने की खबरें आ रही हैं। 

सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया है जिसमें एक बुजुर्ग को कुछ लोग कंधे पर लादकर ले जाते हुए देखे जा सकते हैं। इस दौरान पुलिस जवानों को भी मदद करते हुए देखा जा सकता है। बताया जा रहा है कि बुजुर्ग महिला अन्‍य जमाकर्ताओं के साथ मुंबई में आरबीआई दफ्तर के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रही थी। पुलिस कर्मियों ने प्रदर्शनकारियों को जैसे ही हिरासत में लेना शुरू किया, उसी समय एक बुजुर्ग महिला की तबियत बिगड़ गई। पुलिस और अन्‍य प्रदर्शनकारियों ने महिला को हॉस्पिटल में भर्ती कराया है। 

अबतक 3 से 4 लोगों की हो चुकी है मौत

मुंबई पुलिस ने दफ्तर के बाहर भारी सुरक्षा बल की तैनाती की हुई है। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि वह तब तक प्रदर्शन नहीं रोकेंगे जब तक कि उन्हें खाते में जमा रकम पर आरबीआई की तरफ से लिखित में आश्वासन नहीं दिया जाता। गौरतलब है कि पीएमसी बैंक घोटाले को लेकर अबतक कम से कम 3 से 4 लोगों की मौत की खबरें सामने आ चुकी हैं। पीएमसी बैंक के खाताधारक मुरलीधर की शुक्रवार को दिल का दौरा पड़ने के कारण मौत हो गई है। इससे पहले इसी बैंक के दो और खाताधारकों संजय गुलाटी तथा फत्तेमल पंजाबी की दिल का दौरा पड़ने से ही मौत हो चुकी है, जो बैंक में जमा अपने पैसों को लेकर बेहद चिंतित थे, जबकि एक महिला डॉक्टर ने कथित तौर पर आत्महत्या कर ली थी। 

बैंक के खाताधारकों को सुप्रीम कोर्ट ने भी दिया झटका

वहीं मामले में सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार (18 अक्टूबर) को बैंक खाताधारकों से जुड़े याचिकाकर्ताओं को झटका देते हुए सुनवाई से इनकार कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि वह पहले हाईकोर्ट में जाएं। बता दें कि बैंक पर रियल एस्टेट कंपनी एचडीआईएल के साथ मिलीभगत कर 4,355 करोड़ रुपए के घोटाले का आरोप है, जिसके कारण बैंक की न सिर्फ कमर टूट गई है, बल्कि रिजर्व बैंक ने इस पर छह महीने के लिए कई तरह के प्रतिबंध भी लगा दिए हैं। हालांकि ये घोटाला 6500 करोड़ से भी ज्यादा का बताया जा रहा है। अब बैंक के खाताधारक छह महीने की पाबंदी की अवधि में केवल 40 हजार रुपए ही निकाल सकते हैं। बैंक पर नॉन-परफॉर्मिंग एसेट्स (एनपीए) को बढ़ा चढ़ाकर पेश करने का आरोप है।

Write a comment
bigg-boss-13