1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पीएम मोदी आज करेंगे इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का उद्घाटन, 650 शाखाओं पर एक साथ शुरू होगी सर्विस

पीएम मोदी आज करेंगे इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का उद्घाटन, 650 शाखाओं पर एक साथ शुरू होगी सर्विस

डाकिया अब सिर्फ डाक ही नहीं आपके द्वार तक बैंक भी लेकर आ रहा है। भारतीय डाक के विशाल नेटवर्क के माध्यम से इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक पूरे देश में बैंकिंग सेवा प्रदान करने के लिए तैयार है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: September 01, 2018 11:58 IST
PM narendra modi- India TV Paisa
Photo:PM NARENDRA MODI

PM narendra modi

नई दिल्‍ली। डाकिया अब सिर्फ डाक ही नहीं आपके द्वार तक बैंक भी लेकर आ रहा है। भारतीय डाक के विशाल नेटवर्क के माध्यम से इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक  (आईपीपीबी) पूरे देश में बैंकिंग सेवा प्रदान करने के लिए तैयार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) का उद्घाटन करेंगे। इसका मकसद देश में डाकघरों की व्यापक पहुंच के माध्यम से लोगों तक वित्तीय समावेशन का लाभ पहुंचाना है। 

एक आधिकारिक बयान के अनुसार उद्घाटन कार्यक्रम दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में होगा। इसी के साथ आईआईपीबी की 650 शाखाएं और 3,250 सुविधा केंद्र काम करना शुरू कर देंगे। बयान के मुताबिक आईपीपीबी की स्थापना केंद्र सरकार के वित्तीय समावेशन के लक्ष्य को तेजी से पाने के लिए की गई है। इसकी कल्पना आम आदमी के लिए एक सस्ते, भरोसेमंद और आसान पहुंच वाले बैंक के तौर पर की गई है। 

इस भुगतान बैंक में भारत सरकार की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इसे डाक विभाग के व्यापक नेटवर्क और तीन लाख से अधिक डाकियों और ग्रामीण डाक सेवकों का लाभ मिलेगा। देश के 1.55 लाख डाकघरों को 31 दिसंबर 2018 तक आईपीपीबी प्रणाली से जोड़ लिया जाएगा। आईआईपीबी अपने खाताधारकों को भुगतान बैंक के साथ-साथ चालू खाता, धन हस्तांतरण, प्रत्यक्ष धन अंतरण, बिलों के भुगतान इत्यादि की सेवाएं भी उपलब्ध कराएगा। 

देश भर में इसके एटीएम और माइक्रो एटीएम भी काम करेंगे। साथ ही मोबाइल बैंकिंग एप, एसएमएस और आईवीआर जैसी सुविधाओं के माध्यम से भी बैंकिंग सेवाएं लोगों तक पहुंचाएगा। इस हफ्ते की शुरुआत में मंत्रिमंडल ने आईआईपीबी के व्यय को बढ़ाकर 1,435 करोड़ रुपए करने की मंजूरी दे दी थी। ताकि आईआईपीबी इस क्षेत्र में पहले से मौजूद पेटीएम पेमेंट्स बैंक, एयरटेल पेमेंट्स बैंक इत्यादि से प्रतिस्पर्धा कर सके। 

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban