1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. शीर्ष करदाताओं को PM नरेंद्र मोदी बुला सकते हैं चाय पर, ईमानदारी का पुरस्‍कार देने की है योजना

शीर्ष करदाताओं को PM नरेंद्र मोदी बुला सकते हैं चाय पर, ईमानदारी का पुरस्‍कार देने की है योजना

सूत्रों ने बताया कि 5 जुलाई को पेश किए जाने वाले पूर्ण बजट में इस प्रोत्साहन योजना के बारे में घोषणा की जा सकती है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 03, 2019 12:26 IST
PM Narendra Modi to invite top taxpayers to tea- India TV Paisa
Photo:PM NARENDRA MODI

PM Narendra Modi to invite top taxpayers to tea

नई दिल्‍ली। सरकार शीर्ष आयकर दाताओं को पुरस्‍कृत करने की योजना बना रही है। अंग्रेजी अखबार मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक इसके तहत ऐसे शीर्ष करदाताओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी या वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ चाय के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इस कदम का उद्देश्‍य करदाताओं को प्रोत्‍साहित करना है ताकि वे स्‍वयं और अधिक योगदान दे क्‍योंकि सरकार को कल्‍याणकारी योजनाओं के लिए अधिक राजस्‍व की जरूरत है।

सूत्रों ने बताया कि 5 जुलाई को पेश किए जाने वाले पूर्ण बजट में इस प्रोत्‍साहन योजना के बारे में घोषणा की जा सकती है। आयकर विभाग पहले ही उन आयकर दाताओं को प्रमाणपत्र जारी कर रहा है, जो नियमित तौर पर अपना कर जमा कराते हैं।

एक समिति आयकर कानून में संशोधन करने पर भी काम कर रही है, जो अपनी रिपोर्ट जुलाई अंत तक सरकार को सौपेंगी। कर सुधार एनडीए सरकार का एक प्रमुख एजेंडा है। वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण 5 जुलाई को अपना पहला बजट पेश करेंगी।

एक व्‍यक्ति जो साल में 10 लाख रुपए कमाता है उसे आयकर के रूप में 30 प्रतिशत सरकार को देना होता है। जो लोग सालाना 50 लाख से 1 करोड़ रुपए कमाते हैं उन्‍हें 10 प्रतिशत का सरचार्ज भी देना होता है। जिन लोगों की सालाना आय 1 करोड़ रुपए से अधिक है उन्‍हें 15 प्रतिशत सरचार्ज देना होता है।

1 करोड़ रुपए से अधिक और 10 करोड़ रुपए से कम सालाना आय वाली घरेलू कंपनियों को 7 प्रतिशत सरचार्ज देना होता है, जबकि विदेशी कंपनियों पर 2 प्रतिशत सरचार्ज लगता है। 10 करोड़ रुपए से अधिक सालाना कमाई वाली घरेलू कंपनियों को 12 प्रतिशत और विदेशी कंपनियों को 5 प्रतिशत सरचार्ज देना होता है।

Write a comment
bigg-boss-13