1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. PM मोदी ने किया नए युग के इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक का उद्घाटन, अब आपके घर पर चलकर आएगा बैंक

PM मोदी ने किया नए युग के इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक का उद्घाटन, अब आपके घर पर चलकर आएगा बैंक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वित्‍तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) की शुरुआत की। पोस्‍टल डिपार्टमेंट के बड़े नेटवर्क की मदद से पेमेंट्स बैंक आम जनता को वित्‍तीय सेवाएं उपलब्‍ध कराएगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 01, 2018 18:51 IST
india post payments bank- India TV Paisa
Photo:INDIA POST PAYMENTS BANK

india post payments bank

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वित्‍तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) की शुरुआत की। पोस्‍टल डिपार्टमेंट के बड़े नेटवर्क की मदद से पेमेंट्स बैंक आम जनता को वित्‍तीय सेवाएं उपलब्‍ध कराएगा। मोदी ने पूरे देश में पोस्‍टल डिपार्टमेंट की 650 ब्रांच और 3250 एक्‍ससे प्‍वाइंट को भी लॉन्‍च किया।  

बैंकिंग को आसान बनाने के लिए पीएम मोदी ने इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक मोबाइल एप्‍लीकेशन को भी लॉन्‍च किया। उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं से आम नागरिकों को फायदा होगा। उन्‍होंने कहा कि बैंक और बैंकिंग सेवाएं अब प्रत्‍येक नागरिक के दरवाजे पर उपलब्‍ध होंगी।

100 प्रतिशत सरकार की हिस्‍सेदारी वाले इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक का लक्ष्‍य आम जनता के लिए बैंकिंग को आसान बनाना है। इसकी शुरुआत 650 ब्रांच और 3250 एक्‍ससे प्‍वाइंट के साथ हुई है। शहरी और ग्रामीण इलाकों दोनों जगह इसके लगभग 11,000 पोस्‍टमैन डोरस्‍टेप बैंकिंग सेवाएं उपलब्‍ध कराएंगे। इसे सरकार ने 17 करोड़ पोस्‍ट सेविंग बैंक एकाउंट को लिंक करने की अनुमति दी है। सरकार की योजना इस साल के अंत तक सभी 1.55 लाख पोस्‍ट ऑफ‍िस ब्रांच को आईपीपीबी सेवाओं के साथ लिंक करने की है। इस साल की शुरुआत में आईपीपीबी ने रायपुर और रांची में अपना पायलेट ऑपरेशन लॉन्‍च किया था।   

क्‍या है पेमेंट्स बैंक

पेमेंट्स बैंक अन्‍य बैंकों की तरह ही है, लेकिन इसका परिचालन बिना किसी क्रेडिट जोखिम के छोटे स्‍तर पर होता है। आसान शब्‍दों में कहें तो, यह अधिकांश बैंकिंग सेवाएं दे सकता है, लेकिन यह लोन या क्रेडिट कार्ड जारी नहीं कर सकता है। यह डिमांड डिपोजिट (1 लाख रुपए तक) स्‍वीकार कर सकता है और रेमिटेंस सर्विस, मोबाइल पेमेंट/ट्रांसफर/खरीद और अन्‍य बैंकिंग सेवाएं जैसे एटीएम/डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और थर्ड-पार्टी फंड ट्रांसफर मुहैया करवा सकता है। पेमेंट्स बैंक स्‍थापित करने के पीछे लक्ष्‍य मजदूरों, कम आय वाले परिवारों, लघु उद्योगों और अन्‍य असंगठित क्षेत्र की इकाइयों को लघु बचत खाता और भुगतान/रेमिटेंस सेवाएं उपलब्‍ध कराने के जरिये वित्‍तीय समावेशन को बढ़ाना है।  

डोरस्‍टेप बैंकिंग

डोरस्‍टेप बैंकिंग सर्विस आईपीपीबी की सबसे बड़ी खूबी है। नए युग की बैंकिंग और भुगतान उपकरणों को स्‍वीकार करने के लिए प्रोत्‍साहित करने हेतु आईपीपीबी ग्रामीण इलाकों में डोरस्‍टेप बैंकिंग के लिए पोस्‍टमैन की सहायता लेगा। आईपीपीबी की डोरस्‍टेप बैंकिंग के तहत एकाउंट ओपनिंग, कैश डिपोजिट/विथड्रॉल, मनी ट्रांसफर, रिचार्ज और बिल पेमेंट्स, थर्ड पार्टी सर्विसेस जैसे इंश्‍योरेंस, लोन और इनवेस्‍टमेंट, एवं अन्‍य एकाउंट संबंधी सेवाएं जैसे अपडेटिंग पैन/नोमिनेशन डिटेल, एकाउंट स्‍टेटमेंट, स्‍टैंडिंग इंस्‍ट्रक्‍शन और क्‍यूआर कार्ड जैसी सुविधाएं मिलेंगी। हालांकि डोरस्‍टेप बैंकिंग सेवा के लिए उपभोक्‍ताओं को कुछ शुल्‍क का भी भुगतान करना होगा।

Write a comment