1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. #DiwaliGift- मॉनेटाइजेशन स्कीम के साथ PM मोदी ने लॉन्च किया भारत का पहला Gold Coin

#DiwaliGift- मॉनेटाइजेशन स्कीम के साथ PM मोदी ने लॉन्च किया भारत का पहला Gold Coin

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोल्ड मॉनेटाइजेशन समेत गोल्सड से जुड़ी सभी तीन स्कीम्स को लॉन्च कर दिया है। मोदी ने कहा ये स्कीम गरीबी से लड़ने में होगी मददगार

Shubham Shankdhar [Updated:05 Nov 2015, 4:43 PM IST]
#DiwaliGift- मॉनेटाइजेशन स्कीम के साथ PM मोदी ने लॉन्च किया भारत का पहला Gold Coin- India TV Paisa
#DiwaliGift- मॉनेटाइजेशन स्कीम के साथ PM मोदी ने लॉन्च किया भारत का पहला Gold Coin

नई दिल्ली। गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोल्ड मॉनेटाइजेशन समेत सोने से जुड़ी सभी तीन स्कीम्स को लॉन्च कर दिया है। लॉन्चिंग के मौके पर संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत में 20,000 टन सोना बेकार पड़ा है, इसको उपयोग में लाने के लिए इन योजनाओं की शुरूआत की गई है। साथ ही पहली बार देश में सरकारी की ओर से सोने का सिक्का जारी किया जा रहा है जिस पर राष्ट्रीय चिन्ह् अशोक चक्र और महात्मा गांधी का चित्र बना हुआ है। गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम के तहत मंदिर, ट्रस्टों के साथ साथ आम आदमी भी घर में रखे सोने को बैंक में जमा करके उस पर ब्याज कमा सकता है। मोदी सरकार ने करीब एक साल की तैयारी के बाद ये स्कीम लॉन्च की है।

ये भी पढ़ें – नवंबर में शुरू होगी गोल्‍ड मोनेटाइजेशन स्‍कीम, जान लीजिए ये जरूरी बातें

Launching events of Gold Schemes

gold-schemes-launch-3Gold Scheme Luanch

gold-schemes-launch-4Gold Scheme Luanch

gold-schemes-launch-5Gold Scheme Luanch

gold-schemes-launch-6Gold Scheme Luanch

gold-schemes-launch-7Gold Scheme Luanch

gold-schemes-launch-8Gold Scheme Luanch

gold-schemes-launch-2Gold Scheme Luanch

gold-schemes-launch-1Gold Scheme Luanch

सोना बेकार पड़े रहने से लगा गरीबी का ठप्पाः मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा भौतिक रूप में सोने की मांग को कम करने और देश में बिना उपयोग के पड़े 20,000 टन सोने को उपयोग में लाने के लिए इन तीनों स्कीमों को लॉन्च किया गया है। उन्होनें यह भी कहा कि देश में बड़ी मात्रा में बेकार पड़े सोने की वजह से ही भारत पर गरीब देश होने का ठप्पा लगा हुआ है। ऐसे में अगर ये स्कीम सफल होती है तो निश्चित तौर पर गरीबी के खिलाफ लड़ने में मददगार होगी।

ये भी पढ़ें सॉवरन गोल्‍ड बांड स्‍कीम पर मिलेगा 2.75% ब्‍याज, बांड खरीदने के लिए 5 से 20 नंबर तक करना होगा आवेदन

तीन स्कीम्स हुई लॉन्च

मोदी ने गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम, गोल्ड सॉवरेन बांड स्कीम के अलावा दिवाली और धनतेरस को देखते हुए अशोक चक्र चिह्न वाला देश में बना गोल्ड क्वॉइन भी लॉन्च किया है। गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम में कोई भी व्यक्ति अपनी ज्वैलरी, गोल्ड क्वॉइन, बार को डिपॉजिट कर मीडियम-टर्म डिपोजिट (5-7 साल) के लिए 2.25 फीसदी और लॉन्‍ग टर्म डिपोजिट (12-15 साल) पर 2.50 फीसदी सालाना ब्याज का फायदा ले सकता है। इस स्कीम के तहत कम से कम 30 ग्राम सोना जमा किया जा सकता है, जिसकी शुद्धता 995 होनी चाहिए।

दिवाली पर सोने के सिक्‍के खरीदने का गोल्‍डन चांस

इस बार दिवाली पर सोने के सिक्‍के खरीदने का गोल्‍डन चांस होगा। सरकार ने पहली बार धनतेरस और दिवाली पर सस्‍ते सोने के सिक्‍के बेचने की घोषणा की है। वहीं, बाजार ने भी सरकार के सिक्‍कों से प्रतिस्‍पर्धा करने की तैयारी कर ली है। ऐसे में फायदा ग्राहकों का ही होगा। उन्‍हें सोने के सिक्‍के खरीदने के लिए अब ज्‍यादा विकल्‍प मिलेंगे। बाजार में प्रतिस्‍पर्धा बढ़ने से कीमतें भी प्रतिस्‍पर्धी होंगी, तो जाहिर है फायदा तो होगा ही।

देखिए दिवाली से दिवाली तक सोने ने कैसा दिया रिटर्न

Festival Season

11IndiaTV Paisa

PTI11_1_2015_000103BIndiaTV Paisa

unnamedIndiaTV Paisa

दिवाली पर बढ़े सोने में निवेश के विकल्प

दिवाली पर सोने में निवेश करने वाले ज्यादातर निवेशक गोल्ड के सिक्के और गहनें जैसे परम्परागत विकल्पों में निवेश करते हैं। लेकिन इस दिवाली पर निवेशकों के पास इसके इतर भी तमाम विकल्प मौजूद होंगे। मसलन सरकारी गोल्ड बॉण्ड और अशोक के चिन्ह वाले सिक्के। ये सिक्के निवेशकों को बाजार से कम कीमत पर उपलब्ध होंगे। जानिए अशोक चिन्ह वाले सोने के सिक्कों के बारे में।

गोल्ड की खरीदारी घटी

मद्रास ज्वैलर्स एंड डायमंड मर्चेंट एसोसिएशन के प्रेसिडेंट जयंतीलाल जे चेल्लानी ने इंडियाटीवी पैसा से खास बातचीत में बताया कि इस साल लोग केवल जरूरत के हिसाब से सोने में खरीदारी कर रहे हैं। मसलन शादियों के लिए गहनों की खरीदारी तो हो रही है लेकिन निवेश के लिए लोगों का रुझान सोने के सिक्के, बिस्किट आदि से घटा है। इसकी मुख्य वजह हाल में सोने की कीमतों में आई तेजी है। साथ ही आने वाले दिनों में सोने की कीमतों में गिरावट की आशंका के चलते भी लोग निवेश से बच रहे हैं।

Web Title: गोल्ड मॉनेटाइजेशन समेत सोने से जुड़ी तीन स्कीम लॉन्च
Write a comment