1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पीएम मोदी ने किसानों को दी राहत, दलहनों की सरकारी खरीद की समयसीमा एक हफ्ते के लिए बढ़ी

पीएम मोदी ने किसानों को दी राहत, दलहनों की सरकारी खरीद की समयसीमा एक हफ्ते के लिए बढ़ी

किसानों को राहत देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि सरकार ने दलहनों की सरकारी खरीद की अंतिम तिथि को एक सप्ताह के लिए बढ़ाने का फैसला किया है।

Dharmender Chaudhary [Published on:17 Apr 2017, 6:26 PM IST]
पीएम मोदी ने किसानों को दी राहत, दलहनों की सरकारी खरीद की समयसीमा एक हफ्ते के लिए बढ़ी- India TV Paisa
पीएम मोदी ने किसानों को दी राहत, दलहनों की सरकारी खरीद की समयसीमा एक हफ्ते के लिए बढ़ी

बाजीपुरा। देश भर में किसानों को राहत देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि सरकार ने दलहनों की सरकारी खरीद की अंतिम तिथि को एक सप्ताह के लिए बढ़ाने का फैसला किया है। एक जन सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने अधिक तुअर दाल उगाने की अपनी अपील को स्वीकार करने के लिए किसानों को धन्यवाद भी दिया।

वर्ष 2014 में कार्यभार संभालने के कुछ ही दिनों के भीतर दालों की कीमतों में वृद्धि के मुद्दे पर आड़े हाथ लेने के लिए प्रधानमंत्री ने विपक्षियों पर प्रहार किया। उन्होंने कहा, पिछले वर्ष देर से मानसून आने के कारण दलहन फसलों की बुआई और कटाई में देर हुई। इसलिए हमने पहली बार न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर दलहनों की खरीद करने का फैसला किया है।

मोदी ने कहा, हाल ही में किसानों ने मुझे ग्यापन सौंपा तथा किसानों से दलहन की खरीद करने की सरकार द्वारा तय समयसीमा को बढ़ाए जाने की मांग की। उन्होंने कहा, उन्होंने अपील की कि 15 अप्रैल के बाद भी नाफेड द्वारा की जा रही खरीद को रोका न जाए। आज मैं घोषणा करता हूं कि हमने इस समयसीमा को एक सप्ताह के लिए बढ़ा दिया है। इससे उन सभी किसानों को सुविधा होगी जिनकी फसल अभी भी काटी जा रही है।

अपनी सरकार के आरंभिक दिनों की याद करते हुए मोदी ने शुरू में दालों की दाम में वृद्धि के लिए उनकी नवनिर्वाचित भाजपा नीत सरकार पर आरोप लगाने के लिए विपक्षी दलों पर करारा प्रहार किया। उन्होंने कहा, कार्यभार संभालने (वर्ष 2014 में) के एक सप्ताह के भीतर मुझे पसंद नहीं करने वाले लोगों ने दाल की कीमत में वृद्धि के लिए मेरी आलोचना शुरू कर दी। उन्होंने कहा, हमारे विजयमाला के फूल सूखने के पहले ही हमलोगों पर आरोप लगाया गया। जबकि मूल्यवृद्धि हमें विरासत में मिली थी। इसके आवजूद हमारे उपर गरीबों की थाली से दाल को छीनने का आरोप लगाया गया।

मोदी ने कहा, उस समय मैंने किसानों से मूंग, अरहर और तुअर जैसी दलहनों की खेती पर ध्यान केन्दि्रत करने की अपील की। आज मैं अपनी अपील को स्वीकार करने के लिए किसानों को धन्यवाद देता हूं क्योंकि इस बार हमारे पास दलहन की भारी फसल हुई है। इसने न केवल कई लोगों को जुबान को बंद कर दिया है बल्कि लोगों को भी सस्ती दालें मिल रही हैं। प्रधानमंत्री सुरत जिला सहकारी दुग्ध उत्पादक यूनियन के पशुचारा संयंत्र का उद्घाटन करने आये थे।

Web Title: मोदी ने दलहनों की सरकारी खरीद की समयसीमा एक हफ्ते के लिए बढ़ाई
Write a comment