1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- सस्ते इलाज के लिए जल्द बनाएंगे कानून, डॉक्टरों को लिखनी होंगी जेनरिक दवा

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- सस्ते इलाज के लिए जल्द बनाएंगे कानून, डॉक्टरों को लिखनी होंगी जेनरिक दवा

प्रधानमंत्री मोदी ने सस्ती दवाइयों को जरूरी करने पर जोर देते हुए इसके लिए एक कानून बनाने की बात कही। साथ ही, उन्होंने इसके लिए जल्द एक नया कानून लाने का इरादा भी साफ कर दिया।

Ankit Tyagi [Updated:17 Apr 2017, 12:21 PM IST]
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- सस्ते इलाज के लिए जल्द बनाएंगे कानून, डॉक्टरों को लिखनी होंगी जेनरिक दवा- India TV Paisa
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- सस्ते इलाज के लिए जल्द बनाएंगे कानून, डॉक्टरों को लिखनी होंगी जेनरिक दवा

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को गुजरात के सूरत शहर में सस्ती दवाइयों को जरूरी करने पर जोर देते हुए इसके लिए एक कानून बनाने की बात कही। साथ ही, उन्होंने कहा कि सरकार ऐसा कानून बनाएगी जिससे डॉक्‍टरों के लिए सस्‍ती जेनरिक दवाएं लिखना अनिवार्य हो जाएगा

जल्द बनेगा नया कानून

नरेंद्र मोदी ने कहा, सस्ते इलाज के लिए देश में एक कानून बनेगा। डॉक्टरों को जेनरिक दवाइयां लिखनी होंगी, ताकि गरीबों को भी आसानी से इलाज की सुविधा मुहैया कराई जा सके।

यह भी पढ़े: PM मोदी की मुहिम से लगा चीन को बड़ा झटका, मेड इन इंडिया से पिछड़ा मेड इन चाइना

जेनरिक दवा पर जोर 

मोदी ने कहा कि डॉक्टर अब जेनरिक दवा लिखेंगे ताकि गरीबों को लाभ मिले। प्रधानमंत्री ने इंद्रधनुष टीकाकरण योजना का जिक्र करते हुए कहा कि इसके तहत जिन महिलाओं का टीकाकरण नहीं हुआ उनका टीकाकरण किया जा रहा है। करीब 2 करोड़ ऐसी महिलाओं का टीकाकरण इस योजना के तहत हुआ है।

यह भी पढ़े: SBI के इन अकाउंट में जरूरी नहीं है मिनिमम बैलेंस मेंटेन करना, बैंक ने Tweet कर दी जानकारी

700 दवा के दाम घटाए

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, अटल जी की सरकार के बाद 15 साल बाद यह सरकार हेल्थ पॉलिसी लाई। उन्होंने कहा, सबको इलाज मिलना चाहिए। दवाइयां बनाने वाली कंपनियां मनमाना कीमत वसूलती थी। हमने नियम बनाया। 700 दवाइयों के दाम तय कर दिए। कई जीवनरक्षक दवाओं को सस्ता किया।पीएम मोदी ने कहा कि जो दवाएं पहले 1200 में मिलती थीं अब 70 रुपए में मिलती हैं।

यह भी पढ़े: बाबा रामदेव की पतंजलि ने चंडीगढ़ में खोला पहला पौष्टिक रेस्टोरेंट, खाने में मिलेंगी ये सभी चीजे

भाषण में स्टेंट की कीमतों का भी किया जिक्र

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हर व्यक्ति हृदय रोग को लेकर चिंतित रहता है। स्टेंट की कीमतों को कम करने का हवाला देते हुए उन्होंने कहा, दो महीने पहले हमने फैसला किया कि 40 हजार में जो स्टेंट बिकते थे वे 6 हजार में बिके। डेढ़ लाख के स्टेंट 20-22 हजार में बिके।

सूरत में हॉस्पिटल के उद्घाटन पर बोल रहे थे मोदी

पीएम मोदी सोमवार को गुजरात के सूरत में  कतारगाम में किरण मल्टी स्पेशिऐलिटी हॉस्पिटल का उद्घाटन करने पहुंचे थे। यह हॉस्पिटल पाटीदार समाज के एक ट्रस्ट से जुड़ा हुआ है जो 400 करोड़ की लागत से बना है। अस्पताल के उद्घाटन के बाद पीएम ने वहां मौजूद लोगों को संबोधित भी किया।

Web Title: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- सस्ते इलाज के लिए जल्द बनाएंगे कानून
Write a comment