1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Powerful Modi: दुनिया के नौवें सबसे ताकतवर व्‍यक्ति हैं नरेंद्र मोदी, फोर्ब्‍स ने जारी की सूची

Powerful Modi: दुनिया के नौवें सबसे ताकतवर व्‍यक्ति हैं नरेंद्र मोदी, फोर्ब्‍स ने जारी की सूची

फोर्ब्‍स मैग्‍जीन द्वारा 2015 की ताकतवर हस्तियों की सूची में नरेंद्र मोदी को नौवें स्थान पर रखा गया है।

Shubham Shankdhar [Updated:05 Nov 2015, 4:49 PM IST]
Powerful Modi: दुनिया के नौवें सबसे ताकतवर व्‍यक्ति हैं नरेंद्र मोदी, फोर्ब्‍स ने जारी की सूची- India TV Paisa
Powerful Modi: दुनिया के नौवें सबसे ताकतवर व्‍यक्ति हैं नरेंद्र मोदी, फोर्ब्‍स ने जारी की सूची

नई दिल्‍ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के दस सबसे ताकतवर लोगों की सूची में शामिल किए गए हैं। फोर्ब्‍स मैग्‍जीन द्वारा 2015 की ताकतवर हस्तियों की सूची में नरेंद्र मोदी को नौवें स्थान पर रखा गया है। इस सूची में रूस के राष्ट्रपति ब्‍लादिमिर पुतीन पहले स्थान पर हैं। 2014 की फोर्ब्‍स की ताकतवर हस्तियों की सूची में मोदी 14वें स्थान पर थे। पिछले एक साल के दौरान मोदी की ताकत कई गुना बढ़ी है और उनकी स्थिति में छह पायदान का उछाल आया है।

ये भी पढ़ें – मूडीज ने कहा मोदी से, भारत की विश्‍वसनीयता पर है खतरा तेज करें रिफॉर्म की चाल

फोर्ब्‍स ने बुधवार को यह सूची जारी करते हुए कहा कि भारत में 1.2 अरब लोगों की देखरेख करने को हाथ मिलाने से अधिक बहुत कुछ करने की जरूरत होती है। मोदी को अपनी पार्टी भाजपा के सुधार एजेंडा को आगे बढ़ाना चाहिए और झगड़ालू विपक्ष को नियंत्रण में रखना चाहिए।

जर्मनी की चांसलर एजेंला मर्केल को सूची में दूसरे स्थान पर रखा गया है। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा तीसरे, पोप फ्रांसिस चौथे और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग पांचवें स्‍थान पर हैं। इस सूची में शीर्ष दस में माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स छठे, अमेरिकी फेडरल रिजर्व की चेयरपर्सन जेनेट येलेन सातवें, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन आठवें और गूगल की लैरी पेज दसवें स्थान पर हैं।

11

12

मोदी के बारे में पत्रिका ने लिखा है कि भारत के प्रधानमंत्री के पहले साल के कार्यकाल में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 7.4 फीसदी रही। बराक ओबामा और शी जिनपिंग के साथ अपनी आधिकारिक यात्राओं के दौरान उन्होंने वैश्विक नेता के रूप में अपना कद बढ़ाया है।

Web Title: दुनिया के नौवें सबसे ताकतवर व्‍यक्ति हैं नरेंद्र मोदी
Write a comment