1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. प्नधानमंत्री जन आरोग्य योजना - आयुष्मान भारत को PM मोदी ने किया लॉन्च, आज से देशभर में हुई लागू

प्नधानमंत्री जन आरोग्य योजना - आयुष्मान भारत को PM मोदी ने किया लॉन्च, आज से देशभर में हुई लागू

प्रधानमंत्री ने रविवार को झारखंड में इस योजना का आधिकारिक लॉन्च किया, इसके अलावा झारखंड में 10 हेल्थ एंड वेलनेस केंद्रों का भी शुभारंभ किया गया

Manoj Kumar Manoj Kumar
Updated on: September 23, 2018 14:44 IST
Prime Minister Modi launches health protection scheme Pradhan Mantri Jan-Aushadhi Yojana- India TV Paisa

Prime Minister Modi launches health protection scheme Pradhan Mantri Jan-Aushadhi Yojana

नई दिल्ली। देश की करीब 50 करोड़ आबादी (10 करोड़ परिवार) के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना यानि प्नधानमंत्री जन आरोग्य योजना - आयुष्मान भारत को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च कर दिया है। प्रधानमंत्री ने रविवार को झारखंड में इस योजना का आधिकारिक लॉन्च किया, इसके अलावा झारखंड में 10 हेल्थ एंड वेलनेस केंद्रों का भी शुभारंभ किया गया। यह योजना आज से देशभर में लागू कर दी गई है।

योजना के मुख्य फायदे

इस योजना के जरिए देश के 10 करोड़ परिवारों को सालाना 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा लाभ दिया जाएगा, परिवार में चाहे कितने भी सदस्य हों, और उनकी कितनी भी उम्र हो, इस योजना के दायरे में सभी आएंगे, अस्पताल में दाखिल होने के बाद परिवार के किसी भी सदस्य को इलाज के लिए 5 लाख रुपए तक कोई पैसा नहीं चुकाना होगा, योजना के दायरे में आने वाले किसी भी अस्पताल में इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी। योजना के दायरे में आने वाले किसी भी अस्पताल में कोई भी वैध्य पहचान पत्र दिखाकर इसका लाभ लिया जा सकता है। 

दुनिया की सबसे बड़ी योजना

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को लॉन्च करते समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह योजना पूरी दुनिया में सबसे बड़ी योजना है, पूरी दुनिया में सरकारी पैसे से इतनी बड़ी योजना किसी देश में नहीं चल रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अगर आप अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको की पूरी आबादी को जोड़ दें तो भी उनकी कुल संख्या इस योजना के लाभार्थियों की संख्या से के करीब होगी। इस योजना के लाभार्थियों की संख्या पूरे यूरोपियन यूनियन की कुल आबादी के बराबर है। 

1300 तरह की बीमारियों का कवर

प्रधानमंत्री ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत कैंसर, दिल की बीमारी, किडनी और लीवर की बीमारी और डायबटीज समेत 1300 तरह की बीमारियों को कवर किया जा रहा है। 5 लाख रुपए का जो खर्च है उसमें अस्पताल में भर्ती होने के अलावा जरूरी जांच, दवाई, भर्ती से पहले का खर्ज और ईलाज पूरा होने तक का खर्च शामिल है। अगर किसी को पहले से कोई बीमारी है तो उस बीमारी को भी खर्च इस योजना द्वारा उठाया जाएगा।

 

 

Write a comment