1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पीएम मोदी इस हफ्ते करेंगे आर्थिक हालात की समीक्षा, गिरते रुपए को संभालने का खोजेंगे उपाय

पीएम मोदी इस हफ्ते करेंगे आर्थिक हालात की समीक्षा, गिरते रुपए को संभालने का खोजेंगे उपाय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सप्‍ताह के अंत में आर्थिक समीक्षा के लिए बैठक बुला सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में रुपए के अवमूल्‍यन को रोकने के लिए उठाए जा सकने वाले कदमों पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 12, 2018 15:18 IST
PMO- India TV Paisa
Photo:PMO

PMO

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सप्‍ताह के अंत में आर्थिक समीक्षा के लिए बैठक बुला सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में रुपए के अवमूल्‍यन को रोकने के लिए उठाए जा सकने वाले कदमों पर विचार-विमर्श किया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि इस बैठक में सरकार तेल की कीमतों को कम करने के लिए भी कुछ उपायों की घोषणा कर सकती है।

चालू खाता घाटा बढ़ने और अमेरिका एवं चीन के बीच बढ़ते व्‍यापार युद्ध की वजह से रुपए पर दबाव बना हुआ है। चालू वित्‍त वर्ष की पहली तिमाही में देश का चालू खाता घाटा पांच साल के उच्‍चतम स्‍तर 15.8 अरब डॉलर पर पहुंच गया है।  

रुपया भी आज सुबह के कारोबार में नए रिकॉर्ड निचले स्‍तर 72.90 रुपए को छू गया लेकिन सरकार द्वारा उपाय किए जाने की खबरें आने के बाद इसमें रिकवरी देखी गई। इस साल रुपया 12 प्रतिशत से अधिक गिर चुका है और इस वजह से एशिया में यह सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली मु्द्रा बन चुका है।

इससे पहले मीडिया में आई रिपोर्ट में कहा गया था कि सरकार रुपए के अवमूल्‍यन को रोकने के लिए विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए आरबीआई के साथ मिलकर एनआरआई के लिए डिपोजिट स्‍कीम की घोषणा कर सकती है। अगली पॉलिसी समीक्षा में आरबीआई द्वारा ब्‍याज दरों में वृद्धि से भी इनकार नहीं किया जा सकता।

Write a comment
bigg-boss-13