1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पीएम मोदी ने सिंगापुर में जारी किए तीन भारतीय डिजिटल पेमेंट ऐप, किया पेमेंट प्‍लेटफॉर्म का अंतरराष्‍ट्रीयकरण

पीएम मोदी ने सिंगापुर में जारी किए तीन भारतीय डिजिटल पेमेंट ऐप, किया पेमेंट प्‍लेटफॉर्म का अंतरराष्‍ट्रीयकरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को यहां तीन भारतीय मोबाइल पेमेंट ऐप को पेश किया। इस पहल का उद्देश्य देश के डिजिटल पेमेंट प्लेटफार्म का अंतरराष्ट्रीयकरण करना है। यहां एक कारोबारी कार्यक्रम में मोदी ने भारत के भीम (BHIM), रूपे व एसबीआई ऐप को पेश किया।

Edited by: Manish Mishra [Updated:31 May 2018, 7:32 PM IST]
PM Modi- India TV Paisa

PM Modi

सिंगापुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को यहां तीन भारतीय मोबाइल पेमेंट ऐप को पेश किया। इस पहल का उद्देश्य देश के डिजिटल पेमेंट प्लेटफार्म का अंतरराष्ट्रीयकरण करना है। यहां एक कारोबारी कार्यक्रम में मोदी ने भारत के भीम (BHIM), रूपे व एसबीआई ऐप को पेश किया। भारत की रूपे डिजिटल पेमेंट प्रणाली को सिंगापुर की 33 साल पुरानी नेटवर्क फोर इलेक्ट्रोनिक ट्रांसफर्स (NETS) से जोड़ा गया है। रूपे के सभी उपयोक्ता सिंगापुर में उन सभी जगहों पर भुगतान कर पाएंगे जहां एनईटीएस स्वीकार्य है।

इसी तरह सिंगापुर एनईटीएस के धारक भारत में एनपीसीआई ई-कॉमर्स मर्चेंट वेबसाइट पर ऑनलाइन खरीद के लिए 28 लाख रूपे प्वाइंट आफ सेल टर्मिनल का इस्तेमाल कर पाएंगे। विश्लेषकों का मानना है कि इस पहल से जहां रूपे पेमेंट प्रणाली का अंतरराष्ट्रीयकरण शुरू होगा वहीं इससे अरबों डॉलर के लेनदेन का मार्ग प्रशस्त होगा। 50 लाख भारतीय सिंगापुर आते हैं या यहां से गुजरते हैं। एसबीआई की सिंगापुर शाखा के ऐप आधारित रुपया प्रेषण व्यवस्था की शुरुआत भी इस अवसर पर की गई।

सिंगापुर में एसबीआई के प्रमुख सोम शंकर प्रसाद ने कहा कि इस कदम से भारत के डिजिटल पेमेंट प्लेटफार्म का अंतरराष्ट्रीयकरण होगा। सिंगापुर में काम करने वाले भारतीय कर्मियों के लिये इस एप के जरिये भारत पैसा भेजना आसान होगा। स्टेट बैंक की सिंगापुर में छह शाखाएं और ऑटो टेलर मशीनें (ATM) हैं। मोदी ने आज अपने सिंगापुर दौरे की शुरुआत यहां प्रदर्शनी केंद्र का दौरा करने के साथ की।

Web Title: पीएम मोदी ने सिंगापुर में जारी किए तीन भारतीय डिजिटल पेमेंट ऐप, किया पेमेंट प्‍लेटफॉर्म का अंतरराष्‍ट्रीयकरण
Write a comment