1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारत ने मुस्लिम देश में दर्ज की बड़ी उपलब्धि, पीएम नरेंद्र मोदी ने यूएई में लॉन्च किया रुपे कार्ड

भारत ने मुस्लिम देश में दर्ज की बड़ी उपलब्धि, पीएम नरेंद्र मोदी ने यूएई में लॉन्च किया रुपे कार्ड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शनिवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अबू धाबी में रुपे कार्ड (RuPay) लॉन्च किया। इलेक्ट्रॉनिक भुगतान की भारतीय स्वदेशी प्रणाली शुरू करने वाला मध्य पूर्व में यूएई पहला देश बन गया है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: August 24, 2019 14:25 IST
PM Modi launched RuPay card card in United Arab Emirates- India TV Paisa

PM Modi launched RuPay card card in United Arab Emirates

अबू धाबी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शनिवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अबू धाबी में रुपे कार्ड (RuPay) लॉन्च किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूएई के बाजार में रुपे कार्ड की पेशकश की, जिससे यहां की बहुत सी दुकानों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में भी बारत के इस डिजिटल भुगतान कार्ड से खरीद की जा सकती है। इस्लामिक देशों से लगातार भारत के रिश्ते मजबूत होते जा रहे हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, 'भारत और यूएई की अर्थव्यवस्थाओं को एक दूसरे के और नजदीक लाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में यूएई में आधिकारिक तौर पर रुपे कार्ड को पेश किया गया। खाड़ी देशों में यूएई पहला देश है जिसने भारतीय रुपे कार्ड को अपनाया है। यूएई की कई कंपनियों ने रुपे भुगतान को स्वीकार करने की बात की है।'

यूएई में भारतीय राजदूत नवदीप सिंह सुरी ने इससे पहले इस सप्ताह में कहा, 'यूएई इस क्षेत्र का सबसे बड़ा और आकर्षक व्यवसायिक केंद्र है। इस क्षेत्र रहने वाले भारतीय समुदाय के सबसे अधिक लोग यहीं (यूएई में) रहले हैं, सबसे ज्यादा भारतीय पर्यटक यहीं आते हैं और इस सबसे ज्यादा व्यापार भारत के साथ है। इस क्षेत्र में रुपे कार्ड को स्वीकार करने वाला पहला देश बनने के साथ हम उम्मीद करते हैं इससे पर्यटन, व्यापार तथा भारतीय समुदाय, इनमें से सबको लाभ होगा।' दोनों देशों का द्विपक्षीय व्यापार 2018 में करीब 60 अरब डॉलर का रहा। मोदी फ्रांस, यूएई और बहरीन की तीन देशों की यात्रा के क्रम में शुक्रवार को पेरिस से यहां पहुंचे।

भारतीय भुगतान प्रणाली को अपनाने वाला एशिया का पहला देश बना यूएई

संयुक्त अरब अमीरात पश्चिम एशिया का पहला देश बन गया जिसने इलेक्ट्रॉनिक भुगतान की भारतीय प्रणाली को अपनाया है। भारत इससे पहले सिंगापुर और भुटान में रुपे कार्ड के चलने को शुरू कर चुका है। रुपे कार्ड अपनी तरह का पहला भारतीय घरेलू डेबिट और क्रेडिट कार्ड भुगतान नेटवर्क है। बता दें कि RuPay कार्ड योजना 2012 में भारतीय रिजर्व बैंक के भुगतानों की घरेलू, खुली और बहुपक्षीय प्रणाली के दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए शुरू की गई थी। RuPay कार्ड सभी भारतीय बैंकों और वित्तीय संस्थानों में इलेक्ट्रॉनिक भुगतान की सुविधा प्रदान करता है।

जानिए क्‍या होता है RuPay कार्ड

एटीएम या डेबिड कार्ड की तरह RuPay कार्ड होता है। यह भी ठीक वैसे ही काम करता है, जैसे वीजा और मास्‍टर कार्ड काम करता है। इस कार्ड की मदद से आप एटीमएम से पैसे भी निकाल सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन शॉपिंग और पेमेंट करने जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं। इसकी सबसे खास बात यह है कि अन्‍य कार्डों की तुलना में इसकी प्रोसेसिंग फीस काफी कम होता है। पहले यह कार्ड मुख्‍य तौर पर भारत में ही होने वाले ट्रांजेक्शन में मदद करता था लेकिन अब यूएई, भूटान और सिंगापुर जैसे देशों में भी कार्ड काम करेगा।

Write a comment