1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पीएम मोदी मंगलवार को महाराष्ट्र में करेंगे 41,000 करोड़ रुपए की योजनाओं का शुभारंभ, आम चुनाव के लिए शुरू की तैयारी

प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को महाराष्ट्र में करेंगे 41,000 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शुभारंभ, 2019 चुनाव के लिए शुरू की तैयारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को महाराष्ट्र में करीब 41,000 करोड़ रुपए की आवासीय एवं बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 17, 2018 20:45 IST
PM Modi- India TV Paisa
Photo:PM MODI

PM Modi

मुंबई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को महाराष्ट्र में करीब 41,000 करोड़ रुपए की आवासीय एवं बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। मंगलवार सुबह मुंबई पहुंचते ही मोदी सबसे पहले एक टीवी चैनल के कार्यक्रम में पहुंचेंगे और उसके बाद राजभवन में एक किताब टाइमलेस लक्ष्मण का विमोचन करेंगे। इसके बाद मोदी ठाणे जिले में ठाणे-भिवंडी-कल्याण मेट्रो रेलमार्ग-पांच और दहीसर-मीरा भयंदर मेट्रो रेलमार्ग-नौ का शिलान्यास करेंगे। 

इसके अलावा मोदी नवी मुंबई शहरी नियोजन प्राधिकरण और महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम की आवासीय योजना का भी शुभारंभ करेंगे। इसमें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 18,000 करोड़ रुपए की लागत से 89,771 किफायती आवासों का निर्माण किया जाना है। 

मंगलवार को मोदी पुणे भी जाएंगे। वहां वह हिंजेवाड़ी और शिवाजीनगर के बीच प्रस्तावित तीसरी मेट्रो लाइन का शिलान्यास करेंगे। इस योजना का क्रियान्वयन पुणे नगर निगम क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण नई मेट्रो नीति के तहत सार्वजनिक-निजी भागीदारी से कर रहा है। 

ठाणे-भिवंडी-कल्याण मेट्रो रेलमार्ग-पांच की अनुमानित लागत 8,416 करोड़ रुपए है। 24.9 किलोमीटर लंबे इस मार्ग पर 17 स्टेशन होंगे। पूरी प्रणाली छह कोच की मेट्रो रेल के मुताबिक तैयार की जाएगी। 2021 तक इस मार्ग से 2.29 लाख लोगों के रोजाना सफर करने की उम्मीद है। 

दहीसर-मीरा भयंदर मेट्रो रेलमार्ग-नौ 10.3 किलोमीटर लंबा होगा। इसमें आठ स्टेशन होंगे और इसकी अनुमानित लागत 6,607 करोड़ रुपए है। इस मार्ग के 2022 तक बनकर तैयार हो जाने की उम्मीद है। इन दोनों परियोजनाओं का निर्माण मुंबई नगर निगम क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण करेगा। वहीं हिंजेवाड़ी से शिवाजीनगर के बीच की मेट्रो लाइन की लंबाई 23 किलोमीटर होगी और इसकी अनुमानित लागत 8,313 करोड़ रुपए है। मोदी मंगलवार रात को ही पुणे से दिल्ली वापस आ जाएंगे। 

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban