1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. साकार होने वाला है बुलेट ट्रेन का सपना, PM मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने रखी आधारशिला

साकार होने वाला है बुलेट ट्रेन का सपना, PM मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने रखी आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के उनके समकक्ष शिंजो आबे ने अहमदाबाद और मुंबई के बीच पहली बुलेट ट्रेन के लिए आधारशिला रखी।

Manish Mishra Manish Mishra
Updated on: September 14, 2017 12:49 IST
साकार होने वाला है बुलेट ट्रेन का सपना, PM मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने रखी आधारशिला- India TV Paisa
साकार होने वाला है बुलेट ट्रेन का सपना, PM मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने रखी आधारशिला

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के उनके समकक्ष शिंजो आबे ने अहमदाबाद और मुंबई के बीच पहली बुलेट ट्रेन के लिए आधारशिला रखी। उम्‍मीद की जा रही है कि बुलेट ट्रेन का यह प्रोजेक्‍ट 2022 तक पूरा हो जाएगा। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा कि भारत-जापान की भागीदारी विशिष्ट, रणनीतिक और वैश्विक है। उन्‍होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि जब कुछ साल बाद फिर से यहां आउंगा तब बुलेट ट्रेन की खिड़कियों से भारत के सुंदर दृश्यों का आनंद उठांगा। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं भारत के लोगों को बधाई देता हूं क्योंकि हमने बुलेट ट्रेन के पुराने सपने को सच करने के लिए एक साहसी कदम उठाया।

वीडियो में देखिए बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखते भारत और जापान के प्रधानमंत्री

यह भी पढ़ें : 30 साल पुराने उत्पाद शुल्क चोरी मामले में RIL पर चलेगा मुकदमा, सुप्रीम कोर्ट ने दी मंजूरी PM मोदी ने कहा कि बुलेट ट्रेन की तकनीक जापान की है लेकिन संसाधन भारत से ही जुटाए जाएंगे। इस प्रॉजेक्ट से रेलवे को फायदा होगा, रेलवे के नेटवर्क को नवीनता की ओर जाना होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि जब मैं बुलेट ट्रेन की बात करता था तब लोग कहते थे मैं सिर्फ बातें करता हूं। अब बुलेट ट्रेन लेकर आया तो लोग कहते हैं क्यों लाया।

यह भी पढ़ें : आपके डाकघर में शुरु होने जा रहा है पेमेंट बैंक, 6 महीने में सभी जिला मुख्यालय में शुरू हो जाएगी सेवा

मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे को धन्‍यवाद देते हुए कहा कि अगर आज इतने कम समय में इस योजना का भूमिपूजन हो रहा है तो इसका पूरा श्रेय शिंजो आबे को जाता है। कोई ऐसा बैंक नहीं मिल सकता जैसा दोस्त जापान के रूप में भारत को मिला है।

 

Write a comment