1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मोदी की नई कैबिनेट की बैठक आज, किसानों के लिए दो प्रमुख प्रस्तावों पर चर्चा संभव

मोदी की नई कैबिनेट की बैठक आज, किसानों के लिए दो प्रमुख प्रस्तावों पर चर्चा संभव

आज शाम करीब साढ़े पांच बजे साउथ ब्लॉक में मोदी कैबिनेट की पहली बैठक होगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 31, 2019 12:24 IST
Pm Modi 2.0 first Cabinet meeting today- India TV Paisa
Photo:SOCIAL MEDIA

Pm Modi 2.0 first Cabinet meeting today

नई दिल्ली। दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में नरेंद्र दामोदरदास मोदी ने प्रचंड बहुमत से जीत हासिल करने के बाद लगातार दूसरी बार देश के प्रधानमंत्री के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ गुरुवार को ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई, लगातार दूसरी बार वह देश के प्रधानमंत्री बने हैं। मोदी के साथ मंत्रिमंडल के 57 सदस्यों ने भी शपथ ली है। प्रधानमंत्री मोदी इन 57 मंत्रियों के साथ मिलकर देश चलाएंगे। आज शाम करीब साढ़े पांच बजे साउथ ब्लॉक में मोदी कैबिनेट की पहली बैठक होगी। इसमें संसद का सत्र आहूत करने की संभावित तारीख तय की जा सकती है। साथ ही किसानों से जुड़े दो अहम प्रस्तावों पर भी चर्चा होने की संभावना है।

Related Stories

शपथ समारोह के तुरंत बाद ही मोदी सरकार कामकाज में जुट गई है। बताया जा रहा है कि मोदी कैबिनेट (Modi Cabinet) की आज शाम लगभग साढ़े 5 बजे बैठक होने वाली है। सूत्रों के मुताबिक, मोदी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में किसानों के लिए दो प्रमुख प्रस्तावों पर चर्चा होने की संभावना है। बताया जा रहा है कि पांच एकड़ से ज्यादा जमीन रखने वाले किसानों को भी 'पीएम किसान योजना' का लाभ देने के प्रस्ताव पर कैबिनेट बैठक में चर्चा हो सकती है। वर्तमान में इस योजना के तहत पांच एकड़ से कम जमीन रखने वाले छोटे एवं सीमांत किसानों को सलाना छ हजार रूपए केंद्र सरकार दे रही है। साथ ही किसान पेंशन योजना के प्रस्ताव पर भी कैबिनेट बैठक में चर्चा हो सकती है।

हालांकि विभागों के बंटवारे को लेकर अभी भी संशय बरकरार है। लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई जानी है। प्रधानमंत्री आने वाले दिनों में विभिन्न कैबिनेट समितियों जैसे सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति, संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति और राजनीतिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति पर भी निर्णय लेंगे।

17वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत 6 जून से 15 जून के बीच होने की संभावना है। हालांकि अभी इसकी कोई तय तारीख नहीं घोषित की गई है। अमित शाह ने गुरुवार को पीएम मोदी संग शपथ ग्रहण की है। अब सवाल उठता है कि उनके बाद बीजेपी का अगला राष्ट्रीय अध्यक्ष कौन होगा? 

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban