1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 6 करोड़ किसानों को सरकार का दिवाली गिफ्ट, 30 नवंबर तक खाते में आएगी किसान सम्मान निधी की किस्त

6 करोड़ किसानों को सरकार का दिवाली गिफ्ट, 30 नवंबर तक खाते में आएगी किसान सम्मान निधी की किस्त

6 करोड़ किसानों के लिए अच्छी खबर है, सरकार ने 30 नवंबर तक किसान सम्मान निधी की अगली किस्त किसानों के खाते में 30 नवंबर तक डालने का फैसला किया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 09, 2019 15:32 IST
pm kisan samman nidhi yojna instalment to be credited in farmers account by November 30th- India TV Paisa
Photo:FILE

pm kisan samman nidhi yojna instalment to be credited in farmers account by November 30th

नई दिल्ली। देश के 6 करोड़ किसानों के लिए अच्छी खबर है, सरकार ने 30 नवंबर तक किसान सम्मान निधी की अगली किस्त किसानों के खाते में 30 नवंबर तक डालने का फैसला किया है। बुधवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में यह फैसला हुआ है। किसान सम्मान निधी के तहत हर किसान परिवार के खाते में हर साल 6000 रुपए जमा किए जाने का प्रावधान है, उस 6000 रुपए में से नवंबर अंत तक 6 करोड़ किसानों के खाते में 2000 रुपए जमा होंगे। प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत छह हजार रुपए का लाभ लेने के लिए आधार जोड़ने की समयसीमा 30 नवंबर तक बढ़ा दी गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति (सीसीईए) की बैठक में यह निर्णय किया गया। बैठक के बाद सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने संवाददाताओं से कहा कि मंत्रिमंडल ने एक अगस्त 2019 के बाद प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत राशि जारी करने को लेकर खाते से आधार को अनिवार्य रूप से जोड़ने की समयसीमा 30 नवंबर 2019 करने का निर्णय किया है।

उन्होंने कहा कि रबी फसलों की बुवाई से पहले किसानों को राहत देने के मकसद से यह कदम उठाया गया है। मंत्री ने कहा कि 7 करोड़ किसान पहले ही पीएम-किसान योजना के तहत लाभान्वित हो चुके हैं। इसके तहत किसानों को तीन समान किस्तों पर 6,000 रुपए सालाना दिए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी की अगली किस्त जारी करने की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि अभी तक जो देरी हुई है वह सिर्फ किसानों के खातों को आधार से जोड़े जाने की वजह से हुई है। लेकिन खाता अगर अभी भी आधार से जुड़ा नहीं होगा तो भी 30 नवंबर तक किसान के खाते में किस्त आ जाएगी।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban