1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. गोवा में 5 रुपए लीटर महंगा होगा पेट्रोल, सरकार ने वैट बढ़ाकर किया 15 प्रतिशत

गोवा में 5 रुपए लीटर महंगा होगा पेट्रोल, सरकार ने वैट बढ़ाकर किया 15 प्रतिशत

मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने शुक्रवार को पेट्रोल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) बढ़ाने की घोषणा की है, जिससे गोवा में पेट्रोल के दाम बढ़ने तय हो गए हैं।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: March 24, 2017 19:20 IST
गोवा में 5 रुपए लीटर महंगा होगा पेट्रोल, सरकार ने वैट बढ़ाकर किया 15 प्रतिशत- India TV Paisa
गोवा में 5 रुपए लीटर महंगा होगा पेट्रोल, सरकार ने वैट बढ़ाकर किया 15 प्रतिशत

पणजी। मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने शुक्रवार को पेट्रोल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) बढ़ाने की घोषणा की है, जिससे गोवा में पेट्रोल के दाम बढ़ने तय हो गए हैं।

गोवा सरकार ने पेट्रोल पर वैट को घटाते हुए बीते पांच साल में इसके दाम 60 रुपए रुपए प्रति लीटर से कम ही रखे हैं।

पर्रिकर ने राज्य विधानसभा में बजट पेश करते हुए कहा, मेरी सरकार ने 2012 में सत्‍ता में आने पर पेट्रोल की कीमतों को अगले पांच साल तक 60 रुपए प्रति लीटर से अधिक न होने देने का वादा किया था। उस समय सरकार ने पेट्रोल पर लगने वाले 22 फीसदी वैट को लगभग खत्म कर दिया था।

भाजपा ने चुनावी घोषणापत्र में वैट की दर कम कर पेट्रोल की कीमत कम करने का वादा किया था। पर्रिकर ने कहा था कि वैट की दरों को जरूरत के अनुसार बढ़ाकर या घटाकर गोवा में पेट्रोल की कीमत 60 रुपए प्रति लीटर के आसपास रखी जाएगी।

बजट भाषण में पर्रिकर ने कहा कि हमने अपने वादे को बीते पांच साल में पूरी तरह निभाया है और यह सुनिश्चित किया है कि इसके दाम 60 रुपए प्रति लीटर से ऊपर नहीं जाएं। उन्‍होंने कहा कि गोवा में पेट्रोल के दाम पड़ोसी राज्य कर्नाटक व महाराष्‍ट्र की तुलना में काफी कम है, जहां इसके दाम क्रमश: 72 रुपए व 76 रुपए प्रति लीटर हैं।

तस्‍वीरों में देखिए भारत अपनी जरूरत का कितना क्रूड ऑयल करता है आयात

Crude Oil Facts New

1 (116)IndiaTV Paisa

2 (108)IndiaTV Paisa

3 (108)IndiaTV Paisa

4 (108)IndiaTV Paisa

5 (101)IndiaTV Paisa

लेकिन उन्होंने कहा कि अब इस कदम की समीक्षा का समय आ गया है। मैं पेट्रोल पर वैट बढ़ाकर 15 प्रतिशत करने का प्रस्ताव करता हूं। इससे पेट्रोल का दाम बढ़कर 65 रुपए प्रति लीटर के दायरे में आ जाएगा। यह दाम भी पड़ोसी राज्यों से काफी कम है। इसके साथ ही पर्रिकर ने कहा कि राज्य में आने वाले वाहनों पर प्रवेश शुल्क जीएसटी के लागू होने के साथ ही समाप्त कर दिया जाएगा।

Write a comment