1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सरकार की चिंता के बीच 12वें दिन भी बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, आज करनी होगी इतनी जेब ढीली

सरकार की चिंता के बीच 12वें दिन भी बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, आज करनी होगी इतनी जेब ढीली

पेट्रोल-डीजल के दाम में आज लगातार 12वें दिन तेजी आई। शुक्रवार को पेट्रोल की कीमत 32 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमत 18 पैसे प्रति लीटर बढ़ी है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) के मुताबिक शुक्रवार को सुबह 6 बजे से नई कीमतें पूरे देशभर में प्रभावी हो गई हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 25, 2018 9:43 IST
petrol- India TV Paisa
Photo:PETROL

petrol

नई दिल्‍ली। पेट्रोल-डीजल के दाम में आज लगातार 12वें दिन तेजी आई। शुक्रवार को पेट्रोल की कीमत 32 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमत 18 पैसे प्रति लीटर बढ़ी है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) के मुताबिक शुक्रवार को सुबह 6 बजे से नई कीमतें पूरे देशभर में प्रभावी हो गई हैं।

दिल्‍ली में पेट्रोल की नई कीमत अब 77.83 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में 85.65 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में 80.47 रुपए प्रति लीटर और चेन्‍नई में 80.80 रुपए प्रति लीटर है। इसी प्रकार दिल्‍ली में डीजल की नई कीमत 68.75 रुपए, मुंबई में 73.20 रुपए, चेन्‍नई में 72.58 रुपए और कोलकाता में 71.30 रुपए प्रति लीटर है।

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल की कीमतों में लगातार वृद्धि होने की वजह से घरेलू बाजार में ईंधन की कीमतें बढ़ रही हैं। इसके अलावा अमेरिक डॉलर की तुलना में भारतीय रुपए के कमजोर होने से रुपए-डॉलर एक्‍सचेंज रेट पर असर पड़ा है, जिसने यहां कीमतों पर अतिरिक्‍त दबाव बना दिया है।

ईंधन की बढ़ती कीमतों को लेकर विपक्षी दल सरकार की आलोचना कर रहे हैं, कर्नाटक विधानसभा चुनाव के बाद से लगातार ईंधन के दाम बढ़ रहे हैं। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली द्वारा किए गए चैलैंज को प्रधानमंत्री द्वारा स्‍वीकार करने पर कटाक्ष करते हुए कहा कि वह पीएम मोदी को चैलेंज करते हैं कि वह पेट्रोल-डीजल की कीमत को कम करके दिखाएं। उन्‍होंने आगे कहा कि यदि सरकार ऐसा करने में विफल रहती है तो कांग्रेस पार्टी पूरे देश में आंदोलन करेगी।

हालांकि, केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार को कहा कि केंद्र सरकार आम जनता को महंगे पेट्रोल-डीजल से राहत देने के लिए कुछ बड़े कदम उठाएगी।

Write a comment