1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अगले शुक्रवार से देशभर में हर रोज बदलेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, डीलर्स कर रहे हैं इस फैसले का विरोध

अगले शुक्रवार से देशभर में हर रोज बदलेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, डीलर्स कर रहे हैं इस फैसले का विरोध

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पूरे देश में प्रतिदिन पेट्रोल-डीजल के दाम की समीक्षा करेंगी। यह नई व्‍यवस्‍था 16 जून से लागू होगी।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: June 08, 2017 19:34 IST
change everyday: अगले शुक्रवार से देशभर में हर रोज बदलेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, डीलर्स कर रहे हैं इस फैसले का विरोध- India TV Paisa
change everyday: अगले शुक्रवार से देशभर में हर रोज बदलेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, डीलर्स कर रहे हैं इस फैसले का विरोध

नई दिल्‍ली। देशभर में पेट्रोल-डीजल के दाम 16 जून से दैनिक आधार पर तय होंगे। ये दाम कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों के आधार पर तय होंगे, जैसा कि दुनिया के ज्यादातर विकसित देशों में होता है। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने पांच शहरों में इस तरह का प्रयोग सफल रहने के बाद यह फैसला किया है।

कंपनियों ने कहा है कि देश भर में 58,000 पेट्रोल पंपों पर 16 जून से पेट्रोल-डीजल के दाम दैनिक आधार पर तय होंगे। इसके अनुसार अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल कीमतों में घट-बढ़ तथा विदेशी विनियम दर में उतार-चढ़ाव के आधारपर पेट्रोल व डीजल के दाम में 16 जून से दैनिक आधार पर कुछ पैसे का बदलाव होगा।

हर जगह अलग-अलग होंगे दाम

इस नई व्‍यवस्‍था के तहत पेट्रोल-डीजल की कीमत हर शहर व हर पेट्रोल पंप पर अलग हो सकती है, क्योंकि इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, एचपीसीएल व बीपीसीएल की कीमत तय करने का फॉर्मूला अलग-अलग है। आईओसी के चेयरमैन संजीव सिंह ने कहा कि हम गतिशील मूल्यों की ओर बढ़ रहे हैं। फिलहाल कीमतों में बदलाव हर 15वें दिन होता है, लेकिन अब यह लागत के हिसाब से दैनिक आधार पर होगा।

एक मई से इन 5 शहरों में शुरू हुआ था पायलेट प्रोजेक्‍ट

पेट्रोल पंप डीलर्स कर रहे हैं विरोध

पेट्रोल पंप डीलर्स सरकार के इस फैसले का विरोध कर रहे हैं। ऑल इंडिया पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन के अध्‍यक्ष अजय बंसल का कहना है कि यह फैसला रिटेलर्स के लिए अच्‍छा नहीं है। पायलेट प्रोजेक्‍ट में कई समस्‍याएं हैं जिन्‍हें डीलर्स ने ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के सामने रखा है। 95 प्रतिशत रिटेल आउटलेट्स पर प्रत्‍येक रात को हाथ से दाम बदले जाते हैं। 54,000 रिटेल आउटलेट्स में से केवल 20 प्रतिशत ही अभी ऑटोमेेटेड हैं, ऐसे में सरकार को डायनामिक प्राइसिंग में इतनी हड़बड़ी नहीं दिखानी चाहिए।

Write a comment