1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Petrol-Diesel: लगातार आठवें दिन बढ़े दाम, मुंबई में भी टूट गया भाव रिकॉर्ड

Petrol-Diesel: लगातार आठवें दिन बढ़े दाम, मुंबई में भी टूट गया भाव रिकॉर्ड

मुंबई में शनिवार तक पेट्रोल के भाव का रिकॉर्ड नहीं टूटा था लेकिन आज रविवार को मुंबई में भी पेट्रोल नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है

Manoj Kumar Manoj Kumar
Published on: September 02, 2018 11:19 IST
Petrol price rose to new high in Mumbai also- India TV Paisa

Petrol price rose to new high in Mumbai also

नई दिल्ली। रविवार के दिन देश मे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार आठवें दिन बढ़ोतरी हुई है और दाम नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए हैं। रुपए में आई कमजोरी और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तले की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से तेल कंपनियां लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी करती जा रही हैं।

रविवार को इतने बढ़े दाम

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक शनिवार के मुकाबले रविवार को दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल की कीमतों में 16 पैसे प्रति लीटर तथा चेन्नई में 17 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। डीजल की बात करें दिल्ली और कोलकाता में इसके दाम 34 पैसे तथा चेन्नई में 36 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।

अब मुंबई में भी टूटा रिकॉर्ड

रविवार को हुई बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल का दाम 78.84 रुपए, कोलकाता में 81.76 रुपए, मुंबई में 86.25 रुपए और चेन्नई में 81.92 रुपए प्रति लीटर हो गया है। चारों महानगरों में रविवार को पेट्रोल का दाम नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर है, मुंबई में शनिवार तक पेट्रोल के भाव का रिकॉर्ड नहीं टूटा था लेकिन आज रविवार को मुंबई में भी पेट्रोल नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है। डीजल की बात करें तो उसके दाम भी नई रिकॉर्ड ऊंची पर हैं, रविवार के दिन दिल्ली में इसका दाम 70.76 रुपए, कोलकाता में 73.61 रुपए, मुंबई में 75.12 रुपए और चेन्नई में 74.77 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया है।

इस वजह से महंगे हो रहे हैं पेट्रोल और डीजल

पिछले हफ्ते अंतरराष्ट्रीय बाजार में अमेरिकी कच्चे तेल का दाम बढ़कर 70 डॉलर प्रति बैरल और ब्रेंट क्रूड का दाम बढ़कर 78 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंचा है। इसके अलावा घरेलू स्तर पर रुपए में भी गिरावट आई है। इन दोनो वजहों से तेल कंपनियों की विदेशों से पेट्रोल और डीजल आयात करने की लागत में बढ़ोतरी हुई है और वह इस बढ़ी हुई लागत का बोझ पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाकर ग्राहकों पर डाल रही हैं।

Write a comment