1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पेट्रोल का दाम 80 रुपए के पार, हफ्तेभर में इतने बढ़ गए इसके दाम

पेट्रोल का दाम 80 रुपए के पार, हफ्तेभर में इतने बढ़ गए इसके दाम

कच्चे तेल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी और घरेलू स्तर पर भारतीय करेंसी रुपए में आई गिरावट की वजह से ऑयल कंपनियों को पेट्रोल और डीजल की कीमतों को बढ़ाने के लिए मजबूर होना पड़ा है

Manoj Kumar Manoj Kumar
Published on: March 04, 2018 11:59 IST
Petrol price- India TV Paisa
Petrol price rose to above Rs 80 per litre on higher crude oil prices and weak rupee

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में पिछले हफ्ते तक मिली कुछ राहत के बाद अब फिर से इनके दाम जेब पर भारी पड़ रहे हैं। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल का दाम फिर से बढ़कर 80 रुपए प्रति लीटर के पार चला गया है। सिर्फ मुंबई ही नहीं बल्कि दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई समेत देश के दूसरे शहरों में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। हफ्तेभर में पेट्रोल का दाम 1 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ चुका है।

महानगरों में पेट्रोल का दाम

मुंबई में हफ्ताभर पहले पेट्रोल का दाम 79.38 रुपए प्रति लीटर था जो आज रविवार को बढ़कर 80.13 रुपए प्रति लीटर हो गया है। इसी तरह दिल्ली में हफ्ताभर पहले इसका दाम 71.50 रुपए था जो अब 72.26 रुपए है, कोलकाता में हफ्ताभर पहले पेट्रोल का दाम 74.25 रुपए था जो अब 75 रुपए और चेन्नई में 74.14 रुपए से  बढ़कर 74.94 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

डीजल की कीमतों में भी बढ़ोतरी

डीजल की बात करें तो हफ्तेभर में इसकी कीमतों में भी 1 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। अब दिल्ली में डीजल का दाम 62.88 रुपए, कोलकाता में 65.57 रुपए, मुंबई में 66.96 रुपए और चेन्नई में 66.30 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

पेट्रोल और डीजल का भाव बढ़ने की वजह

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी और घरेलू स्तर पर भारतीय करेंसी रुपए में आई गिरावट की वजह से ऑयल कंपनियों को पेट्रोल और डीजल की कीमतों को बढ़ाने के लिए मजबूर होना पड़ा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड का भाव फिर से बढ़कर 65 डॉलर प्रति बैरल के करीब और डब्ल्यूटीआई क्रूड का भाव 61 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर पहुंच गया है। रुपए की बात करें तो डॉलर के मुकाबले इसमें भी कमजोरी बढ़ी है और डॉलर का भाव फिर 65.25 रुपए के ऊपर है जो करीब साढ़े 3 महीने में सबसे ज्यादा भाव है।

Write a comment