1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दिल्ली में पेट्रोल 73 के पार और मुंबई में 81 के करीब, डीजल का भाव भी 6 हफ्ते की ऊंचाई पर

दिल्ली में पेट्रोल 73 के पार और मुंबई में 81 के करीब, डीजल का भाव भी 6 हफ्ते की ऊंचाई पर

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम ऊपरी स्तर पर बना हुआ है, इसके अलावा घरेलू स्तर पर रुपया भी डॉलर के मुकाबले रिकवर नहीं हो पाया है। इन दोनो वजहों से घरेलू ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की पेट्रोल और डीजल पर लागत बढ़ी है

Manoj Kumar Manoj Kumar
Published on: March 29, 2018 10:09 IST
Petrol price in Delhi- India TV Paisa

Petrol price in Delhi rose to above Rs 73 on thursday 

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी की वजह से घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एकतरफा बढ़ोतरी जारी है, देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम फिर से 73 रुपए के पार और मुंबई में 81 रुपए प्रति लीटर के करीब पहुंच गया है, पेट्रोल के साथ डीजल की कीमतों में भी बड़ोतरी जारी है, गुरुवार को डीजल का दाम करीब 6 हफ्ते के ऊपरी स्तर पर दर्ज किया गया।

आज पेट्रोल और डीजल का दाम

पेट्रोल की बात करें तो गुरुवार को दिल्ली में इसका दाम 73.08, कोलकाता में 75.80, मुंबई में 80.94 और चेन्नई में 75.80 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया, डीजल की बात करें तो दिल्ली में इसका दाम 63.92 रुपए, कोलकाता में 66.61 रुपए, मुंबई में 68.07 रुपए और चेन्नई में 67.41 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया।

​भाव बढ़ने की यह है वजह

दरअसल अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम ऊपरी स्तर पर बना हुआ है, इसके अलावा घरेलू स्तर पर रुपया भी डॉलर के मुकाबले रिकवर नहीं हो पाया है। इन दोनो वजहों से घरेलू ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की पेट्रोल और डीजल पर लागत बढ़ी है और वह इस लागत को ग्राहकों से निकालने के लिए पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ा रही हैं। गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड का दाम 70 डॉलर के करीब दर्ज किया गया, इस हफ्ते ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड का दाम 71 डॉलर के पार गया है जो करीब 39 महीने में सबसे ज्यादा भाव है।

Write a comment