1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. लगातार चौथे दिन घटे Petrol के दाम, Diesel के भाव में स्थिरता

लगातार चौथे दिन घटे Petrol के दाम, Diesel के भाव में स्थिरता

पेट्रोल के दाम में गिरावट का सिलसिला रविवार को लगातार चौथे दिन जारी रहा।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: July 28, 2019 18:45 IST
 petrol diesel price on 28 July 2019 । file photo- India TV Paisa

 petrol diesel price on 28 July 2019 । file photo

नई दिल्ली। पेट्रोल के दाम में रविवार को लगातार लगातार चौथे दिन उपभोक्ताओं को राहत मिली, जबकि डीजल के दाम में लगातार तीसरे दिन स्थिरता बनी रही। तेल विपणन कंपनियों ने दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में 10 पैसे जबकि कोलकाता में छह पैसे प्रति लीटर की कटौती की है। इन चार दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 27 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है। बाजार विश्लेषक बताते हैं कि कच्चे तेल के भाव में बहरहाल तेजी की संभावना कम है क्योंकि मांग कमजोर है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम घटकर क्रमश: 73.14 रुपये, 75.75 रुपये, 78.75 रुपये और 75.96 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। हालांकि, चारों महानगरों में डीजल के दाम पूर्ववत क्रमश: 66.18 रुपये, 68.29 रुपये और 69.36 रुपये और 69.90 रुपये प्रति लीटर बन हुए हैं।

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी व करेंसी रिसर्च) अनुज गुप्ता ने कहा कि तेल की वैश्विक मांग कमजोर होने के कारण कीमतों पर लगातार दबाव बना हुआ है, जैसा कि पिछले सप्ताह हमने देखा कि सारे तेजी के कारक मौजूद होने के बावजूद कच्चे तेल का भाव सीमित दायरे में रहा। ब्रेंट क्रूड 65 डॉलर प्रति बैरल के मनोवैज्ञानिक स्तर को नहीं तोड़ पाया।

उन्होंने कहा कि खाड़ी क्षेत्र में जारी तनाव और अमेरिका में कच्चे तेल के भंडार में कमी आने से कीमतों में तेजी दिखनी चाहिए लेकिन ऐसा नहीं हुआ क्योंकि ट्रेड वार के चलते वैश्विक अर्थव्यवस्था के विकास की रफ्तार सुस्त पड़ गई है जिसके कारण तेल की मांग कमजोर है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में शुक्रवार को कच्चे तेल के भाव में कोई ज्यादा बदलाव नहीं हुआ, लेकिन मांग में कमी के कारण कीमतों पर दबाव दिखा। बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड पिछले सत्र के मुकाबले मामूली गिरावट के साथ 63.30 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। 

Write a comment