1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पेट्रोल-डीजल: 2 हफ्ते में पेट्रोल 2 रुपए सस्ता, लेकिन आगे थम सकती है कटौती

पेट्रोल-डीजल: 2 हफ्ते में पेट्रोल 2 रुपए सस्ता, लेकिन आगे थम सकती है कटौती

पिछले 2 हफ्ते से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हो रही लगातार कटौती की वजह से दिल्ली में पेट्रोल 2 रुपए और डीजल 1.36 रुपए सस्ता हुआ है लेकिन इससे पहले लगातार 16 दिन हुई बढ़ोतरी में पेट्रोल 3.80 रुपए और डीजल 3.28 रुपए महंगा हुआ था। मंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 15 पैसे और डीजल में 10 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई है

Manoj Kumar Reported by: Manoj Kumar
Updated on: June 12, 2018 9:36 IST
Petrol falls by Rs 2 a litre from record high it touches 14 days back- India TV Paisa

Petrol falls by Rs 2 a litre from record high it touches 14 days back

नई दिल्ली। तेल कंपनियों ने लगातार 16 दिन तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों को बढ़ाने के बाद अब लगातार 14 दिन से दाम घटा रही हैं। लेकिन लगातार 16 जिन तक जिस रफ्तार से दाम बढ़े थे उस रफ्तार से अब घटे नहीं है। पिछले 2 हफ्ते से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हो रही लगातार कटौती की वजह से दिल्ली में पेट्रोल 2 रुपए और डीजल 1.36 रुपए सस्ता हुआ है लेकिन इससे पहले लगातार 16 दिन हुई बढ़ोतरी में पेट्रोल 3.80 रुपए और डीजल 3.28 रुपए महंगा हुआ था। मंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 15 पैसे और डीजल में 10 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई है।

मंगलवार को हुई कटौती के बाद अब दिल्ली में पेट्रोल का दाम घटकर 76.43 रुपए, कोलकाता में 79.10 रुपए, मुंबई में 84.26 रुपए और चेन्नई में 79.33 रुपए प्रति लीटर हो गया है। डीजल की बात करें तो मंगलवार को दिल्ली में इसका दाम घटकर 67.85 रुपए, कोलकाता में 70.40 रुपए, मुंबई में 72.24 रुपए और चेन्नई में 71.62 रुपए प्रति लीटर हो गया है। पेट्रोल की कीमतों में रिकॉर्ड स्तर से आई 2 रुपए प्रति लीटर की कमी के बाद आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने भी अपने ट्विटर हेंडल से इसको लेकर जानकारी दी है।

हाल के दिनों में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में कमी आई थी जिसे देखते हुए तेल कंपनियों को घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल का भाव घटाने में मदद मिल रही थी, लेकिन अब तेल कंपनियों की तरफ से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती सीमित रह सकती है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें फिर से बढ़ना शुरू हो गई हैं। मंगलवार को विदेशी बाजार में अमेरिकी कच्चे तेल का भाव बढ़कर 66 डॉलर के ऊपर हो गया है जबकि ब्रेंट क्रूड का भाव भी 76 डॉलर के ऊपर है। कच्चे तेल के बढ़े हुए दाम से तेल कंपनियों की लागत बढ़ेगी और वह पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती रोक सकती हैं।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: पेट्रोल-डीजल: 2 हफ्ते में पेट्रोल 2 रुपए सस्ता, लेकिन आगे थम सकती है कटौती
Write a comment
ipl-2019