1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. शनिवार को भी घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, आज इतने घटे दाम, यहां जानिए आज की नई कीमतें

शनिवार को भी घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, आज इतने घटे दाम, यहां जानिए आज की नई कीमतें

पेट्रोल और डीजल की दरों में शनिवार (8 जून) को भी कटौती देखी गई। जहां आज पेट्रोल का दाम 22 पैसे घटा, वहीं डीजल के दाम में 25 पैसे की कटौती की गई है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: June 08, 2019 12:55 IST
Petrol, diesel rates cut again on Saturday 8 june 2019 Check latest today rates here- India TV Paisa

Petrol, diesel rates cut again on Saturday 8 june 2019 Check latest today rates here

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की दरों में शनिवार (8 जून) को भी कटौती देखी गई। जहां आज पेट्रोल का दाम 22-23 पैसे घटा, वहीं डीजल के दाम में 25 से 27 पैसे की कटौती की गई है। पेट्रोल, डीजल के दाम में कटौती का सिलसिला लगातार शनिवार को भी जारी रहा। तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में 22 पैसे जबकि चेन्नई में 23 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है। वहीं, डीजल के भाव दिल्ली और कोलकाता में 25 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई दोनों महानगरों में 27 पैसे घट गए हैं।

मूल्य संशोधन के बाद आज राजधानी नई दिल्ली में पेट्रोल 70.72 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है, जबकि डीजल 64.65 रुपए प्रति लीटर पर मिल रहा है। उल्लेखनीय है कि दिल्ली में ईंधन की कीमतें कम करों के कारण सभी महानगरों और अधिकांश राज्यों की राजधानियों में सबसे सस्ती हैं। घरेलू पेट्रोल और डीजल की कीमतें 29 मई से कम होनी शुरू हुई थीं और यह सिलसिला शनिवार यानी आज भी जारी रहा।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार मुंबई में आज पेट्रोल 76.41 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है वहीं डीजल 67.79 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। चेन्नई में पेट्रोल 73.47 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है जबकि डीजल 68.39 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। कोलकाता में पेट्रोल 72.97 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है जबकि डीजल 66.57 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। बता दें कि पेट्रोल और डीजल की खुदरा बिक्री मूल्य बेंचमार्क ईंधन की वैश्विक कीमतों और रुपए-यूएस-एक्सचेंज विनिमय दर पर निर्भर है। शुक्रवार को कच्चे तेल का वायदा 3.88 प्रतिशत बढ़कर 3,721 रुपए प्रति बैरल हो गया, क्योंकि सटोरियों ने विदेशों में तेल की कीमतों के सख्त होने पर अपना दांव लगाया।

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं भाव

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (HPCL, BPCL, IOC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं। इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। 15 जून, 2017 से भारत में पेट्रोल की कीमतों में दैनिक सुधार किया गया था। उसके बाद से हर दिन सुबह 6 बजे तेल कंपनियां पेट्रोल के दाम संशोधित करती हैं।

Write a comment
yoga-day-2019