1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. समय रहते फुल करवा लें आप अपने वाहनों की टंकियां, पेट्रोल-डीजल के दाम में आने वाला है इतना ज्‍यादा उछाल

समय रहते फुल करवा लें आप अपने वाहनों की टंकियां, पेट्रोल-डीजल के दाम में आने वाला है इतना ज्‍यादा उछाल

विशेषज्ञों ने कहा कि सऊदी अरब में हमले के बाद अगले 15 दिनों के भीतर कच्चे तेल के दाम रॉकेट की तरह ऊपर जाएंगे।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 16, 2019 19:58 IST
Petrol, diesel prices may shoot up by Rs 5-6 a litre- India TV Paisa
Photo:PETROL, DIESEL PRICES MAY

Petrol, diesel prices may shoot up by Rs 5-6 a litre

नई दिल्‍ली। सऊदी अरब में प्रमुख तेल उत्‍पादक क्षेत्रों में ड्रॉन हमले के बाद कच्‍चे तेल के उत्‍पादन में अबतक की सबसे बड़ी रुकावट आई है। सोमवार को विश्‍लेषकों ने कहा कि इस हमले के बाद भारत में अगले 15 दिनों के भीतर पेट्रोल-डीजल के दाम में 5 से 6 रुपए प्रति लीटर की तेजी आ सकती है।

कोटक द्वारा जारी हालिया एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर कच्‍चे तेल की कीमतों में अत्‍यधिक तेजी आने की वजह से भारतीय तेल विपणन कंपनियां अगले 15 दिनों के भीतर पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में 5 से 6 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर सकती हैं।

सऊदी अरब में तेल उत्‍पादक क्षेत्रों में ड्रॉन हमले के बाद कच्‍चे तेल की कीमत 20 प्रतिशत तक उछलकर 71 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गई हैं। हमले के बाद 57 लाख बैरल कच्‍चा तेल का उत्‍पादन बंद हो गया। सऊदी अरामको ने अपने एक बयान में कहा कि इन हमलों की वजह से प्रतिदिन 57 लाख बैरल कच्‍चे तेल का उत्‍पादन बंद हो गया है।  

विशेषज्ञों ने कहा कि सऊदी अरब में हमले के बाद अगले 15 दिनों के भीतर कच्‍चे तेल के दाम रॉकेट की तरह ऊपर जाएंगे। उल्‍लेखनीय है कि सऊदी अरब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा तेल उत्‍पादक देश है।

हालांकि, अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने ट्विट कर कहा है कि सऊदी अरब के तेल भंडार पर हमला हुआ है। हमें इसके आरोपियों के बारे में पता हैं, जो प्रमाणिकता पर आधारित है, लेकिन हम सऊदी किंग से यह जानना चाहते हैं कि इस हमले के पीछे वजह वह क्‍या मानते हैं और किस तरह हम उन तक पहुंच सकते हैं।

शनिवार को सऊदी अरामको की दो तेल उत्‍पादन इकाईयों पर ड्रॉन से हमला हुआ था। इसकी जिम्‍मेदारी यमन के हॉथी विद्रोहियों ने ली है। सऊदी प्रेस एजेंसी ने कहा है कि ड्रॉन हमले के बाद अबकाक शहर में स्थित रिफाइनरी में आग लग गई।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban