1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 1 जून से पेट्रोल-डीजल की कीमतें हो जाएंगी इतनी कम, केरल कैबिनेट ने लिया टैक्‍स घटाने का फैसला

1 जून से पेट्रोल-डीजल की कीमतें हो जाएंगी इतनी कम, केरल कैबिनेट ने लिया टैक्‍स घटाने का फैसला

पेट्रोल और डीजल की कीमत केरल में 1 जून से कम हो जाएंगी। राज्‍य सरकार ने बुधवार को ईंधन की कीमत एक रुपए प्रति लीटर घटाने का फैसला लिया है। कैबिनेट की बैठक में ईंधन पर टैक्‍स घटाने का फैसला लिया गया।

Edited by: India TV Paisa Desk [Updated:30 May 2018, 3:59 PM IST]
petrol diesel price- India TV Paisa
Photo:PETROL DIESEL PRICE

petrol diesel price

नई दिल्‍ली। पेट्रोल और डीजल की कीमत केरल में 1 जून से कम हो जाएंगी। राज्‍य सरकार ने बुधवार को ईंधन की कीमत एक रुपए प्रति लीटर घटाने का फैसला लिया है। कैबिनेट की बैठक में ईंधन पर टैक्‍स घटाने का फैसला लिया गया। इस फैसले के साथ ही हाल की तेजी के बाद केरल देश में ईंधन पर टैक्‍स घटाने वाला पहला राज्‍य बन गया है।

पिछले साल अक्‍टूबर में, पेट्रोल और डीजल पर 2 रुपए प्रति लीटर एक्‍साइज ड्यूटी घटाने के नरेंद्र मोदी सरकार के फैसले का अनुसरण केवल चार राज्‍यों ने किया था। इन राज्‍यों ने ईंधन पर वैल्‍यू एडेड टैक्‍स (वैट) में कटौती की थी।

केरल में डीजल की कीमत पर 24.52 प्रतिशत और पेट्रोल की कीमत पर 31.8 प्रतिशत वैट लगता है। इसके अलावा केरल पेट्रोल और डीजल पर एक रुपए प्रति लीटर का सेस भी लगाता है।

भारतीय स्‍टेट बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक यदि राज्‍य उच्‍च क्रूड ऑयल के कारण अपनी अतिरिक्‍त राजस्‍व को छोड़ दें तो वे पेट्रोल की कीमत में 2.65 रुपए प्रति लीटर और डीजल में 2 रुपए प्रति लीटर की कटौती कर सकते हैं। रिपोर्ट में यह भी सुझाव दिया गया है कि ईंधन की कीमतों को तर्कसंगत बनाकर भी लोगों को राहत पहुंचाई जा सकती है। राज्‍य ऐसे मूल्‍य निर्धारण पर विचार कर सकते हैं जहां राज्‍यों द्वारा वैट केवल बेस प्राइस पर ही लगाया जाए न कि एक्‍साइज ड्यूटी को शामिल कर कुल कीमत पर।

Web Title: 1 जून से पेट्रोल-डीजल की कीमतें हो जाएंगी इतनी कम, केरल कैबिनेट ने लिया टैक्‍स घटाने का फैसला
Write a comment