1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. नहीं बढ़े Petrol-Diesel के दाम, कच्चे तेल में तेजी की संभावना

नहीं बढ़े Petrol-Diesel के दाम, कच्चे तेल में तेजी की संभावना

पेट्रोल और डीजल के दाम में सोमवार (22 जुलाई) को भी कोई बदलाव नहीं किया गया है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: July 22, 2019 6:42 IST
petrol diesel price on 22 july 2019- India TV Paisa

petrol diesel price on 22 july 2019

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के दाम में सोमवार (22 जुलाई) को भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। कच्चे तेल के दाम में नरमी रहने से लगातार चौथे दिन भी पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं। बता दें कि तेल विपणन कंपनियों ने लगातार 10वें दिन डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है वहीं पेट्रोल के दाम में भी लगातार चौथे दिन कोई बदलाव नहीं किया। 

लेकिन ईरान द्वारा ब्रिटिश टैंकर को जब्त किए जाने की घटना के बाद खाड़ी क्षेत्र में तनाव बढ़ने से कच्चे तेल में तेजी आने की संभावना बनी हुई है। विगत दिनों कच्चे तेल के दाम में नरमी रहने से 

इंडियन ऑयल की बेवसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम शनिवार को पूर्ववत क्रमश: 73.35 रुपये, 75.77 रुपये, 78.96 रुपये और 76.18 रुपये प्रति लीटर बन रहे। चारों महानगरों में डीजल के दाम भी पूर्ववत क्रमश: 66.24 रुपये, 68.31 रुपये और 69.43 रुपये और 69.96 रुपये प्रति लीटर बने हुए हैं। 

कच्चे तेल की मांग कमजोर रहने से कीमतों पिछले सप्ताह नरमी बनी रही और आगे भी मांग कमजोर रहने की संभावना बनी हुई है, लेकिन अमेरिका-ईरान के बीच तनाव से तेल के दाम को सपोर्ट मिल सकता है। 

ऊर्जा विशेषज्ञों का कहना है कि इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी (आईईए) द्वारा 2019 तेल कमजोर रहने की संभावना जाहिर किए जाने से कीमतों पर पड़ने वाला दबाव का ज्यादा असर नहीं रहेगा, क्योंकि खाड़ी क्षेत्र में बढ़ते तनाव से कीमतों को सपोर्ट मिलेगा।

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी व करेंसी रिसर्च) ने बताया कि आईईए ने अपने हालिया पूर्वानुमान में तेल की वैश्विक मांग साल 2019 में कम रहने की संभावना जताई है, जिससे कीमतों पर दबाव रहेगा, लेकिन ईरान-अमेरिका के बीच तनाव बढ़ने से तेल के दाम में तेजी देखने को मिल सकती है। 

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं भाव

तेल की कीमतें हर रोज अंतरराष्ट्रीय बाजार के रुख के हिसाब से बदलती हैं। भारत में ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट और डीजल रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।

बता दें कि देश में पेट्रोल और डीजल के दाम रोजाना तय किए जाते हैं क्योंकि अपने यहां तेल की कीमतों का निर्धारण के लिए डायनामिक फ्यूल प्राइसिंग मेकेनिज्म 16 जून 2017 से लागू है। इससे पहले एडमिनिस्ट्रेटिव प्राइस मेकेनिज्म के तहत पेट्रोल और डीजल की कीमतों का निर्धारण होता था जिसमें महीने के हर पखवाड़े की शुरुआत में कीमतों का निर्धारण किया जाता था। 

Write a comment