1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Petrol Diesel Price Today: नई सरकार के गठन से पहले दाम घटे, 4 प्रमुख शहरों समेत जानिए आज की नई कीमतें

Petrol Diesel Price Today: नई सरकार के गठन से पहले दाम घटे, 4 प्रमुख शहरों समेत जानिए आज की नई कीमतें

30 मई 2019 को दिल्ली में Petrol की कीमत 6 पैसे घटकर 71.80 रुपए प्रति लीटर है। वहीं Diesel 6 पैसे घटकर 66.63 रुपए प्रति लीटर हो गई है बुधवार के मुकाबले पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती हुई है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: May 30, 2019 11:39 IST
Petrol Diesel Price Today- India TV Paisa

Petrol Diesel Price Today

नई दिल्ली। नई सरकार के गठन से पहले उपभोक्ताओं के लिए एक राहत की खबर है कि तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम में थोड़ी कटौती की है। पेट्रोल गुरुवार को छह पैसे प्रति लीटर जबकि डीजल छह-सात पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है। बुधवार को पेट्रोल के दामों में कोई बदलाव न होने के बाद गुरुवार (30 मई 2019) को इसमें राहत मिली है। हालांकि पिछले छह दिनों से लगातार पेट्रोल के दामों में बढ़ोत्तरी हो रही थी। 30 मई 2019 यानी आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में छह पैसों की गिरावट आई है, यहां पेट्रोल 71.80 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। वहीं डीजल के दामों में भी छह पैसे की कमी आई है। आज राजधानी दिल्ली में डीजल 66.63 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है।

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण का मतदान 19 मई को संपन्न होने के बाद पहली बार तेल के दाम में कटौती की गई है। इससे पहले पेट्रोल के दाम में 18 मई को जबकि डीजल के दाम में 14 मई को कटौती की गई थी। 

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम घटकर क्रमश: 71.80 रुपए, 73.86 रुपए, 77.41 रुपये और 74.53 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। डीजल के दाम भी चारों महानगरों में घटकर क्रमश: 66.63 रुपए, 68.39 रुपए, 69.82 रुपए और 70.43 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। तेल विपणन कंपनियों ने दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में छह पैसे लीटर की कटौती की है। डीजल दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में छह पैसे प्रति लीटर जबकि चेन्नई में सात पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है। इससे पहले बुधवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया था। 

देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतें टैक्स कम होने की वजह से कई महानगरों और अन्य राज्यों की राजधानियों के मुकाबले कम हैं। सरकारी तेल विपणन कंपनियां लगातार कई दिनों पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव कर रही हैं। इस महीने तेल के दामों (fuel price) में बढ़ोत्तरी हुई है लेकिन भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें अपेक्षतया सामान्य रही हैं। सभी तेल कंपनियों के पेट्रोल पंपों पर तेल की कीमतें एक जैसी ही हैं। तेल की कीमतें हर रोज अंतरराष्ट्रीय बाजार के रुख के हिसाब से बदलती हैं। कीमतों में बदलाव हर रोज सुबह 6 बजे होता है। इसलिए पेट्रोल पंप पर जाने से पहले एक बार पेट्रोल की कीमतें चेक जरूर कर लें।

दिल्ली एनसीआर के नोएडा में पेट्रोल की कीमत 71.39 रुपये प्रति लीटर, वहीं डीजल 65.70 रुपए प्रति लीटर है। इसी प्रकार गुरुग्राम में पेट्रोल की कीमत 71.91 रुपए प्रति लीटर, वहीं डीजल 65.78 रुपए प्रति लीटर है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी अगली पारी की शुरुआत करते हुए गुरुवार को दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे 23 मई को आए थे जिसमें भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई में सत्ताधारी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को प्रचंड बहुमत मिला।

 

Write a comment