1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. PM मोदी के संबोधन से पहले छत्‍तीसगढ़ में हुआ बड़ा ऐलान, पेट्रोल-डीजल 2.25 रुपए प्रति लीटर हुआ महंगा

PM मोदी के संबोधन से पहले छत्‍तीसगढ़ में हुआ बड़ा ऐलान, पेट्रोल-डीजल 2.25 रुपए प्रति लीटर हुआ महंगा

राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने आज यहां बताया कि राजस्व का ध्यान रखते हुए डीजल और पेट्रोल पर वैट की दर पर दी गई रियायत को हटाया गया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 08, 2019 17:15 IST
Petrol, diesel become costlier in Chhattisgarh- India TV Paisa
Photo:PETROL, DIESEL BECOME COS

Petrol, diesel become costlier in Chhattisgarh

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट में दी गई रियायत को हटा दिया है। इससे पेट्रोल और डीजल के दाम 2.25 रुपए प्रति लीटर बढ़ गए हैं। हालांकि, राज्य सरकार का दावा है कि वैट रियायत हटने के बाद भी सीमावर्ती राज्यों मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और ओडिशा की तुलना में छत्तीसगढ़ में वाहन ईंधन अब भी सस्ता है।

राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने आज यहां बताया कि राजस्व का ध्यान रखते हुए डीजल और पेट्रोल पर वैट की दर पर दी गई रियायत को हटाया गया है। राज्य सरकार के वाणिज्यिक कर विभाग ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। राज्य में पेट्रोल और डीजल की नई दरें गुरुवार  (आठ अगस्त) से लागू हो गई हैं। अधिकारियों ने बताया कि सात अगस्त को भोपाल में पेट्रोल की कीमत 77.36 रुपए, नागपुर में 78.09 रुपए, जबकि रायपुर में 70.85 रुपए प्रति लीटर थी। इसमें 2.25 रुपए की वृद्धि बहुत कम है। सात अगस्त को छत्तीसगढ़ में कर सहित डीजल 69.27 रुपए प्रति लीटर और पेट्रोल 70.85 रुपए प्रति लीटर था। जिसमें डीजल पर वैट लगभग 12.85 रुपए और पेट्रोल पर वैट लगभग 13.95 रुपए है।

डीजल और पेट्रोल के मूल्यों में अप्रत्याशित वृद्धि को देखते हुए केंद्र सरकार ने अक्टूबर 2018 में दो रुपए प्रति लीटर की राहत देते हुए राज्यों को भी दो रुपए प्रति लीटर राहत देने को कहा गया था। छत्तीसगढ़ सरकार ने डीजल और पेट्रोल पर वैट की दर को 25 प्रतिशत से घटाकर 21 प्रतिशत किया था। इसकी रियायत की मियाद 31 मार्च 2019 तक थी। इसे बढ़ाकर 31 मार्च 2020 किया गया था। उन्होंने बताया कि जुलाई 2019 में केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तुत बजट में डीजल और पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी तथा सेस के रूप में दो रुपए प्रति लीटर की वृद्धि की गई है। इस वृद्धि से वर्तमान में केंद्र सरकार द्वारा डीजल में आरोपित एक्साइज ड्यूटी तथा सेस 15.83 रुपए प्रति लीटर और पेट्रोल पर 19.98 रुपए प्रति लीटर है।

छत्तीसगढ़ राज्य में डीजल और पेट्रोल की वर्तमान कीमत तथा वर्तमान वैट की दरों के आधार पर डीजल पर प्रति लीटर कर-भार लगभग 12.85 रुपए तथा पेट्रोल पर लगभग 13.95 रुपए है। अधिकारियों ने बताया कि राज्य सरकार के राजस्व हित को देखते हुए यह निर्णय किया गया है। इससे वैट अधिनियम की अनुसूची अनुसार राज्य में डीजल पर वैट दर 25 प्रतिशत+1 रुपया प्रति लीटर तथा पेट्रोल पर 25 प्रतिशत+2 रुपया प्रति लीटर हो गई है। 

Write a comment