1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. आज पेट्रोल 1.12 रुपए और डीजल 1.24 रुपए प्रति लीटर मिलेगा सस्‍ता, अब रोजाना बदलेंगी कीमतें

आज पेट्रोल 1.12 रुपए और डीजल 1.24 रुपए प्रति लीटर मिलेगा सस्‍ता, अब रोजाना बदलेंगी कीमतें

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल की कीमतों में 1.12 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 1.24 रुपए प्रति लीटर की कटौती की है।

Ankit Tyagi Ankit Tyagi
Updated on: June 16, 2017 12:49 IST
आज पेट्रोल 1.12 रुपए और डीजल 1.24 रुपए प्रति लीटर हुआ सस्‍ता, अब रोजाना बदलेंगी कीमतें- India TV Paisa
आज पेट्रोल 1.12 रुपए और डीजल 1.24 रुपए प्रति लीटर हुआ सस्‍ता, अब रोजाना बदलेंगी कीमतें

नई दिल्‍ली। देशभर में पेट्रोल-डीजल के दाम शुक्रवार सुबह 6 बजे से सस्‍ते हो रहे हैं। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल की कीमतों में 1.12 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 1.24 रुपए प्रति लीटर की कटौती की है। इस कटौती के बाद दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत 65.48 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में 68.03 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में 76.70 रुपए प्रति लीटर और चेन्‍नई में 68.02 रुपए प्रति लीटर मिलेंगी। उल्‍लेखनीय है कि पेट्रोल की यह कीमत सिर्फ शुक्रवार के लिए है। उल्‍लेखनीय है कि ये नई कीमतें शुक्रवार के सुबह 6 बजे से शनिवार सुबह 6 बजे तक लागू रहेंगी। प्रतिदिन पेट्रोल-डीजल के दाम सुबह 6 बजे से अगले दिन सुबह 6 तक के लिए तए किए जाएंगे।

आपके शहर में आज ये हैं पेट्रोल के दाम

No

आपके शहर में आज ये हैं डीजल के दाम

No

अंतरराष्‍ट्रीय कीमतों के आधार पर अब रोजाना तय होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

ये दाम कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों के आधार पर तय होंगे, जैसा कि दुनिया के ज्यादातर विकसित देशों में होता है। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने पांच शहरों में इस तरह का प्रयोग सफल रहने के बाद यह फैसला किया है। कंपनियों ने कहा था कि देश भर में 58,000 पेट्रोल पंपों पर 16 जून से पेट्रोल-डीजल के दाम दैनिक आधार पर तय होंगे। इसके अनुसार अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल कीमतों में घट-बढ़ तथा विदेशी विनियम दर में उतार-चढ़ाव के आधारपर पेट्रोल व डीजल के दाम में 16 जून से दैनिक आधार पर कुछ पैसे का बदलाव होगा।

यह भी पढ़ें : Reliance पेट्रोलियम के क्षेत्र में कर सकती है Jio जैसा धमाका, अंबानी ने की पेट्रोलियम मंत्री प्रधान से मुलाकात

हर जगह अलग-अलग होंगे दाम

इस नई व्‍यवस्‍था के तहत पेट्रोल-डीजल की कीमत हर शहर व हर पेट्रोल पंप पर अलग हो सकती है, क्योंकि इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, एचपीसीएल व बीपीसीएल की कीमत तय करने का फॉर्मूला अलग-अलग है। आईओसी के चेयरमैन संजीव सिंह ने कहा कि हम गतिशील मूल्यों की ओर बढ़ रहे हैं। फिलहाल कीमतों में बदलाव हर 15वें दिन होता है, लेकिन अब यह लागत के हिसाब से दैनिक आधार पर होगा।

एक मई से इन 5 शहरों में शुरू हुआ था पायलेट प्रोजेक्‍ट

पेट्रोल व डीजल की खुदरा कीमत में दैनिक आधार पर बदलाव की प्रायोगिक योजना उदयपुर, जमशेदपुर, पुडुचेरी, चंडीगढ़ व विशाखापट्नम में एक मई से शुरू की गई थी। इसकी सफल कार्यान्वयन को देखते हुए सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों ने 16 जून 2017 से समूचे देश में पेट्रोल व डीजल की कीमत दैनिक आधार पर तय करने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें :Google ने Apple के इंजीनियर मनु गुलाटी को दी बड़ी जिम्मेदारी, बनाएंगे आइफोन को टक्कर देना वला नया पिक्सल

आप ऐसे पता कर सकते हैं फ्यूल प्राइस का पता

फ्यूल की कीमतों में होने वाले रोजाना बदलाव की जानकारी आप इंडियन ऑयल के मोबइल ऐप से प्राप्‍त कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप जान सकते हैं कि देश के किस शहर में पेट्रोल-डीजल के क्‍या भाव हैं। वैकल्पिक तौर पर आप SMS के जरिए भी अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत का पता कर सकते हैं। इसके लिए आपको RSP के बाद स्‍पेस देकर डीलर का कोड लिखना होगा और इस SMS को 9224992249 भेजना होगा। प्रत्‍येक पेट्रोल पंप पर डीलर कोड प्रदर्शित करना अनिवार्य है।

Write a comment
yoga-day-2019