1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Some Relief: पेट्रोल 58 पैसा और डीजल 25 पैसा लीटर हुआ सस्‍ता, आधी रात से लागू हुई नई कीमत

Some Relief: पेट्रोल 58 पैसा और डीजल 25 पैसा लीटर हुआ सस्‍ता, आधी रात से लागू हुई नई कीमत

ऑयल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने दिल्‍ली में पेट्रोल के रिटेल बिक्री मूल्‍य में 58 पैसे प्रति लीटर कटौती करने की घोषणा की है।

Dharmender Chaudhary [Updated:01 Dec 2015, 7:26 AM IST]
Some Relief: पेट्रोल 58 पैसा और डीजल 25 पैसा लीटर हुआ सस्‍ता, आधी रात से लागू हुई नई कीमत- India TV Paisa
Some Relief: पेट्रोल 58 पैसा और डीजल 25 पैसा लीटर हुआ सस्‍ता, आधी रात से लागू हुई नई कीमत

नई दिल्‍ली। सार्वजनिक क्षेत्र की ऑयल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने दिल्‍ली में पेट्रोल के रिटेल बिक्री मूल्‍य में 58 पैसे प्रति लीटर कटौती करने की घोषणा की है। इसी प्रकार डीजल की बिक्री मूल्‍य में 25 पैसा प्रति लीटर की कमी की गई है। कंपनी ने बताया कि यह नई कीमतें सोमवार रात 12 बजे से प्रभावी हों चुका है। इस कटौती के बाद अलग-अलग राज्‍यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्‍थानीय टैक्‍स के साथ घटेंगी।

इस नई कटौती के बाद दिल्‍ली में पेट्रोल की नई कीमत 60.48 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 46.55 रुपए प्रति लीटर होगी। आईओसी ने अपने बयान में कहा है कि पेट्रोल और डीजल की अंतरराष्‍ट्रीय उत्‍पादन लागत और रुपए-डॉलर का एक्‍सचेंज रेट पिछले 15 दिनों में कंपनियों के लिए अनुकूल रहने से कीमतों में यह कटौती की गई है। कंपनी ने आगे कहा कि वह तेल की अंतरराष्‍ट्रीय कीमतों और रुपए-डॉलर के एक्‍सचेंज रेट पर बारीकी से नजर रखे हुए हैं और इनमें कोई भी बदलाव भविष्‍य में तय होने वाली कीमतों पर दिखेगा।

petrol

इससे पहले तेल कंपनियों ने 15 नवंबर को पेट्रोल की कीमतें 36 पैसे और डीजल 87 पैसे प्रति लीटर बढ़ाई थीं। पेट्रोल की कीमतों में 5 महीने बाद बढ़ोत्‍तरी की गई थी। वहीं डीजल की दरें 1 महीने बाद बढ़ी थीं। गौरतलब है कि सरकार ने इसी महीने पेट्रोल पर 1.60 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 40 पैसा प्रति लीटर की एक्‍साइज ड्यूटी बढ़ाई है। पिछले एक साल में सरकार ने पांचवीं बार पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्‍साइज ड्यूटी में वृद्धि की है।

Web Title: पेट्रोल 58 पैसे प्रति लीटर हुआ सस्‍ता
Write a comment