1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. तेल भरवाना हुआ और महंगा, जानिए कितनी बढ़ी पेट्रोल और डीजल की कीमतें

तेल भरवाना हुआ और महंगा, जानिए कितनी बढ़ी पेट्रोल और डीजल की कीमतें

अपने वाहन में तेल भरवाना अब और भी महंगा हो गया है। तेल विपणन कंपनियों द्वारा मंगलवार को तय कीमतों के अनुसार दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 14 पैसे बढ़ गई हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 17, 2019 9:35 IST
Petrol and Diesel Price- India TV Paisa

Petrol and Diesel Price

अपने वाहन में तेल भरवाना अब और भी महंगा हो गया है। तेल विपणन कंपनियों द्वारा मंगलवार को तय कीमतों के अनुसार दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत 14 पैसे बढ़ गई हैं। वहीं डीजल की कीमतों में 15 पैसे का इजाफा हुआ है। इस बढ़ोत्‍तरी के बाद आज दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत बढ़कर 72.17 रुपए प्रति लीटर हो गया है। वहीं डीजल की बात करें तो इसकी कीमत मंगलवार को बढ़कर 65.58 रुपए हो गई है। 

साउदी अरब में जारी संकट के चलते अगले कुछ दिनों में तेल की कीमतों में जोरदार वृद्धि की आशंका जताई गई है। सऊदी अरब में प्रमुख तेल उत्‍पादक क्षेत्रों में ड्रॉन हमले के बाद कच्‍चे तेल के उत्‍पादन में अबतक की सबसे बड़ी रुकावट आई है। विश्‍लेषकों ने कहा कि इस हमले के बाद भारत में अगले 15 दिनों के भीतर पेट्रोल-डीजल के दाम में 5 से 6 रुपए प्रति लीटर की तेजी आ सकती है।

सऊदी अरब में तेल उत्‍पादक क्षेत्रों में ड्रॉन हमले के बाद कच्‍चे तेल की कीमत 20 प्रतिशत तक उछलकर 71 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गई हैं। हमले के बाद 57 लाख बैरल कच्‍चा तेल का उत्‍पादन बंद हो गया। सऊदी अरामको ने अपने एक बयान में कहा कि इन हमलों की वजह से प्रतिदिन 57 लाख बैरल कच्‍चे तेल का उत्‍पादन बंद हो गया है।  विशेषज्ञों ने कहा कि सऊदी अरब में हमले के बाद अगले 15 दिनों के भीतर कच्‍चे तेल के दाम रॉकेट की तरह ऊपर जाएंगे। उल्‍लेखनीय है कि सऊदी अरब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा तेल उत्‍पादक देश है।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban