1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पेट्रोल-डीजल के 2-3 रुपए सस्ता होने की उम्मीद बढ़ी, क्रूड ऑयल सस्ता होने के साथ रुपए में आया उछाल

पेट्रोल-डीजल के 2-3 रुपए सस्ता होने की उम्मीद बढ़ी, क्रूड ऑयल सस्ता होने के साथ रुपए में आया उछाल

ट्रोल-डीजल की मार्केट के जानकारों के मुताबिक हाल के दिनों में कच्चे तेल की कीमतों में जिस तरह से गिरावट आई है और रुपए में जो रिकवरी देखने को मिल रही है, उसे देखते हुए लग रहा है कि इस हफ्ते पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 3-5 प्रतिशत तक यानि 2-3 रुपए प्रति लीटर की कटौती हो सकती है

Manoj Kumar Manoj Kumar
Updated on: May 28, 2018 13:33 IST
Petrol and Diesel price likely to fall as crude oil price crashes and rupee recovers against USD- India TV Paisa

Petrol and Diesel price likely to fall as crude oil price crashes and rupee recovers against USD

नई दिल्ली। महंगे पेट्रोल और डीजल की मार झेल रही देश की जनता को इस हफ्ते कुछ राहत मिल सकती है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में जोरदार गिरावट आई है और साथ में घरेलू स्तर पर डॉलर के मुकाबले रुपए में भी जोरदार उछाल दर्ज किया गया है। इस वजह से कच्चा तेल खरीदने के लिए तेल कंपनियों की लागत में भारी कमी आई है और इस कमी से तेल कंपनियों को हरे फायदे को वह ग्राहकों के साथ बांट सकती हैं।

पेट्रोल-डीजल की मार्केट के जानकारों के मुताबिक हाल के दिनों में कच्चे तेल की कीमतों में जिस तरह से गिरावट आई है और रुपए में जो रिकवरी देखने को मिल रही है, उसे देखते हुए लग रहा है कि इस हफ्ते पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 3-5 प्रतिशत तक यानि 2-3 रुपए प्रति लीटर की कटौती हो सकती है।

पिछले हफ्ते अंतरराष्ट्रीय बाजार में WTI क्रूड का भाव 42 महीने के ऊपरी स्तर 72.90 डॉलर और ब्रेंट क्रूड का भाव 80.49 डॉलर प्रति बैरल तक चला गया था, लेकिन 2-3 दिन से अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतों में भारी गिरावट आई है, अब WTI क्रूड का भाव 42 महीने के ऊपरी स्तर से करीब 10 प्रतिशत घट चुका है, आज WTI क्रूड ने 65.80 डॉलर प्रति बैरल का निचला स्तर छुआ है। इसी तरह ब्रेंट क्रूड का भाव भी पिछले हफ्ते के ऊपरी स्तर से करीब 7.5 प्रतिशत घट चुका है, आज ब्रेंट क्रूड की कीमतों ने 74.49 डॉलर का निचला स्तर छुआ है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट से भारतीय बास्केट के लिए भी कच्चे तेल के दाम घटे हैं जिससे तेल कंपनियों को लाभ हो रहा है।

तेल कंपनियों को दूसरा बड़ा लाभ भारतीय बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपए में आई तेजी से मिल रहा है। फिलहाल डॉलर के मुकाबले रुपए में आज करीब 37 पैसे का उछाल देखा जा रहा है। डॉलर का भाव  घटकर 67.41 रुपए तक आ गया है। डॉलर सस्ता होने की वजह से भी तेल कंपनियों को कच्चा तेल आयात करने के लिए कम रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं और उनकी लागत में कमी आई है।

हालांकि तेल कंपनियों ने आज सोमवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों मे बढ़ोतरी की है, देशभर में पेट्रोल और डीजल का भाव नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर चला गया है। दिल्ली में पेट्रोल का दाम बढ़कर 78.27 रुपए, कोलकाता में 80.91 रुपए, मुंबई में 86.08 रुपए और चेन्नई में 81.26 रुपए प्रति लीटर हो गया है। डीजल की बात करें तो दिल्ली में इसका दाम 69.17 रुपए, कोलकाता में 71.72 रुपए, मुंबई में 73.64 रुपए और चेन्नई में 73.03 रुपए हो गया है।

Write a comment