1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. धनतेरस पर तेल कंपनियों का तोहफा, जानिए कितना सस्‍ता हो गया पेट्रोल और डीजल

धनतेरस पर तेल कंपनियों का तोहफा, जानिए कितना सस्‍ता हो गया पेट्रोल और डीजल

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में जारी कटौती का दौर त्योहारी हफ्ते में भी जारी रहा। सोमवार को भी धनतेरस के दिन आम लोगों को पेट्रोलियम कंपनियों ने राहत प्रदान की।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: November 05, 2018 12:34 IST
Petrol- India TV Paisa

Petrol

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में जारी कटौती का दौर त्‍योहारी हफ्ते में भी जारी रहा। सोमवार को भी धनतेरस के दिन आम लोगों को पेट्रोलियम कंपनियों ने राहत प्रदान की। आज पेट्रोल की कीमत में 22 पैसे की कटौती हुई। वहीं डीजल की कीमतें भी 20 पैसे कम हुई हैं। पिछले एक महीने में पेट्रोल का दाम दिल्ली और कोलकाता में करीब पांच रुपए तो मुंबई में करीब सात रुपए  लीटर कम हुआ है, जबकि चेन्नई में पांच रुपए से ज्यादा की कमी दर्ज की गई है।

सोमवार को सुबह 6 बजे पेट्रोलियम कंपनियों की ओर से जारी कीमतों के मुताबिक दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत 22 पैसे कम हुई है। इसके बाद सोमवार को पेट्रोल भरवाने के लिए आपको 78.56 रुपए प्रति लीटर खर्च करने होंगे। वहीं डीजल की कीमत में भी 20 पैसे की कटौती हुई है। जिसके बाद आज यहां 1 लीटर डीजल की कीमत 73.16 रुपए प्रति लीटर हो गई हैं। 

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी पेट्रोल डीजल की कीमतों में गिरावट आई है। मुंबई में आज पेट्रोल 22 पैसे सस्‍ता हुआ है। यहां 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 84.06 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 21 पैसे की कटौती के बाद 76.67 रुपए प्रति लीटर हो गई है। इससे पहले रविवार को पेट्रोल की कीमत में 21 पैसे और डीजल में 17 पैसे की कटौती हुई थी। 

पिछले 18 दिनों से जारी राहत के बाद पेट्रोल की कीमतें 4 रुपए प्रति लीटर कम हो गई हैं। वहीं डीजल के मामले में यह कटौती 2.33 रुपए प्रति लीटर है। इसके पीछे वैश्‍विक स्‍तर पर कच्‍चे तेल की कीमतों में गिरावट है। लेकिन यदि ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध के चलते कच्‍चे तेल की कीमत बढ़ती है तो इसका असर भारत में भी देखने को मिल सकता है। 

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban