1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पेट्रोल पंपों पर मिलेंगे एलईडी बल्ब, ट्यूब् लाइट, महाराष्‍ट्र और उत्‍तर प्रदेश से होगी शुरुआत

पेट्रोल पंपों पर मिलेंगे एलईडी बल्ब, ट्यूब् लाइट, महाराष्‍ट्र और उत्‍तर प्रदेश से होगी शुरुआत

डाकघर, किराना दुकानों के बाद अब अगले महीने से पेट्रोल पंपों पर भी बिजली खपत कम रखने वाले एलईडी बल्ब, ट्यूब लाइट और पंखे उपलब्ध होंगे।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: August 24, 2017 17:11 IST
पेट्रोल पंपों पर मिलेंगे एलईडी बल्ब, ट्यूब् लाइट, महाराष्‍ट्र और उत्‍तर प्रदेश से होगी शुरुआत- India TV Paisa
पेट्रोल पंपों पर मिलेंगे एलईडी बल्ब, ट्यूब् लाइट, महाराष्‍ट्र और उत्‍तर प्रदेश से होगी शुरुआत

नई दिल्ली। देश में ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देते हुए डाकघर, किराना दुकानों के बाद अब अगले महीने से पेट्रोल पंपों पर भी बिजली खपत कम रखने वाले एलईडी बल्ब, ट्यूब लाइट और पंखे उपलब्ध होंगे। यह काम फिलहाल महाराष्ट्र और उत्‍तर प्रदेश के चुनिंदा पेट्रोल पंपों से शुरू होगा। उसके बाद धीरे-धीरे देशभर में सभी पेट्रोल पंपों पर ऊजा दक्ष उत्पाद उपलब्ध होंगे।

ऊर्जा दक्षता परियोजनाओं के क्रियान्‍वयन के लिए गठित कंपनी एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) के प्रबंध निदेशक सौरभ कुमार ने आज बताया कि मध्य प्रदेश, झारखंड, तमिलनाडू, उत्‍तराखंड और बिहार के डाकघरों से एलईडी उत्पादों की आपूर्ति की जा रही है। कुछ राज्यों में दूरदराज इलाकों में किराना दुकानों के जरिये भी इन्हें उपलब्ध कराया जा रहा है।

कुमार ने बताया कि हाल ही में सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों के साथ ईईएसएल का समझौता हुआ है। इसके तहत वे देशभर में अपने करीब 50,000 पेट्रोल पंपों पर ऊर्जा दक्ष एलईडी बल्ब और ट्यूब लाइट की बिक्री के लिए केंद्र खोलेंगे ताकि ये उत्पाद आम जनता को आसानी से उपलब्ध हो सकें।

ईईएसएल उजाला योजना के तहत एलईडी बल्ब और ट्यूब लाइट उपलब्ध करा रही है। इसमें नौ वॉट का एलईडी बल्ब 70 रुपए में, 20 वॉट की ट्यूब लाइट 220 रुपए में और 50 वॉट का ऊर्जा दक्ष पंखा 1,200 रुपए में उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा, फिलहाल सितंबर से महाराष्ट्र और उत्‍तर  प्रदेश स्थित कुछ पेट्रोल पंपों पर इसकी शुरुआत हो जाएगी। आने वाले चार से छह माह के दौरान देशभर के पेट्रोल पंपों पर यह उपलब्ध होने लगेंगे।

Write a comment