1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. फॉर्च्‍यून ने जारी की 51 सर्वाधिक शक्तिशाली महिलाओं की लिस्‍ट, भारतीय मूल की इंदिरा नूयी हैं दूसरे स्‍थान पर

फॉर्च्‍यून ने जारी की 51 सर्वाधिक शक्तिशाली महिलाओं की लिस्‍ट, भारतीय मूल की इंदिरा नूयी हैं दूसरे स्‍थान पर

पेप्सीको की सीईओ तथा चेयरमैन इंदिरा नूयी को फॉर्च्‍यून मैगजीन द्वारा तैयार की गई 51 सर्वाधिक शक्तिशाली महिला की सूची में दूसरे स्‍थान पर रखा गया है।

Abhishek Shrivastava [Updated:08 Sep 2016, 7:38 PM IST]
फॉर्च्‍यून ने जारी की 51 सर्वाधिक शक्तिशाली महिलाओं की लिस्‍ट, भारतीय मूल की इंदिरा नूयी हैं दूसरे स्‍थान पर- India TV Paisa
फॉर्च्‍यून ने जारी की 51 सर्वाधिक शक्तिशाली महिलाओं की लिस्‍ट, भारतीय मूल की इंदिरा नूयी हैं दूसरे स्‍थान पर

न्‍यूयॉर्क। पेप्सीको की सीईओ तथा चेयरमैन इंदिरा नूयी को फॉर्च्‍यून मैगजीन द्वारा तैयार की गई 51 सर्वाधिक शक्तिशाली महिला की सूची में दूसरे स्‍थान पर रखा गया है। वह इस सूची में एकमात्र भारतीय मूल की महिला हैं। इसमें जनरल मोटर्स की मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) तथा चेयरमैन मैरी बारा पहले पायदान पर हैं।

नूयी सूची में दूसरे स्थान पर हैं। वर्ष 2015 में भी वह इसी पायदान पर थी, जबकि 2014 में वह तीसरे पायदान पर थीं। सूची में प्रमुख कंपनियों के 22 सीईओ तथा आला अफसर हैं। इस साल की सूची में नौ ऐसी महिलाएं हैं, जो पहली बार सूची में शामिल हुई हैं। लगातार 10 साल से सीईओ का कार्यभार संभाल रहीं नूयी के बारे में फॉर्च्‍यून ने कहा कि ऐसा कोई संकेत नहीं है, जिससे लगे कि वह धीमी पड़ रही हैं। पिछले एक साल में पेप्सीको का बाजार पूंजीकरण 18 फीसदी बढ़कर 155 अरब डॉलर हो गया। यह स्थिति तब है जब अंतरराष्ट्रीय उतार-चढ़ाव से 2015 की कमाई प्रभावित हुई। पेप्सीको की 2015 में बिक्री पांच फीसदी घटी, जबकि उसका लाभ 13 फीसदी घटा।

मैरी बारा ने फॉर्च्‍यून की सबसे शक्तिशाली महिला का तमगा इस वर्ष भी बरकरार रखा है। एक वर्ष के दौरान वाहन कंपनी की आय सुधरकर 152.4 अरब डॉलर हो गई। पत्रिका के अनुसार, मैरी बारा ने 2014 में संकट के बाद बेहतर तरीके से जीएम को संभाला और रूस में परिचालन बंद करने के कड़े निर्णय किए। साथ ही वाहनों की साझा सवारी (राइड शेरिंग) लिफ्ट में निवेश किया। 2015 में कंपनी को 9.7 अरब डॉलर का रिकॉर्ड लाभ हुआ।

सूची में 10 शक्तिशाली महिलाओं में लॉकहीड मार्टिन की मैरीलीन हेवसन (तीसरे), आईबीएम की गिनी रोमेटी (चौथे), फिडेलिटी इन्‍वेस्‍टमेंट की अबीगेल जॉनसन(पांचवें), फसेबुक की सीओओ शेरिल सैंडबर्ग (छठे), हेवलेट पैकर्ड इंटरप्राइजेज की मेग व्हाइटमैन (सातवें), जनरल डायनेमिक्स की फेब नोवाकोविक (आठवें), मोंडेलेज इंटरनेशनल की इरेने रोजनफील्ड (नौवें) तथा ओरेकल की साफरा काट्ज (10वें) शामिल हैं।

Web Title: पेप्सीको की इंदिरा नूयी फॉर्च्‍यून सूची में दूसरी सबसे ताकतवर महिला
Write a comment