1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. PepsiCo ने किसानों के आगे घुटने टेके, गुजरात सरकार के कहने पर लिया मुकदमा वापस लेने का फैसला

PepsiCo ने किसानों के आगे घुटने टेके, गुजरात सरकार के कहने पर लिया मुकदमा वापस लेने का फैसला

पेप्सिको इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि राज्य सरकार के साथ बातचीत के बाद कंपनी ने किसानों के खिलाफ दायर मुकदमा वापस लेने का निर्णय लिया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: May 02, 2019 19:27 IST
pepsiCo- India TV Paisa
Photo:PEPSICO

pepsiCo

अहमदाबाद। पेय पदार्थ बनाने वाली वैश्विक कंपनी पेप्सिको इंडिया ने गुरुवार को कहा है कि वह गुजरात के चार किसानों के खिलाफ दायर किए गए मुकदमे को वापस लेगी। कंपनी का आरोप है कि ये किसान आलू की उस किस्‍म की खेती कर रहे थे, जो कंपनी द्वारा अपने लेज पोटेटो चिप्‍स के लिए एक्‍सक्‍लूसिव रूप से रजिस्‍टर्ड है।

पेप्सिको इंडिया के प्रवक्‍ता ने कहा कि राज्‍य सरकार के साथ बातचीत के बाद कंपनी ने किसानों के खिलाफ दायर मुकदमा वापस लेने का निर्णय लिया है। पेप्सिको इंडिया ने अप्रैल में चार किसानों के खिलाफ मुकदमा दायर किया था। यह वह हजारों किसानों में से नहीं हैं, जिन्‍हें इस संरक्षित आलू की किस्‍म को उगाने के लिए अधिकृत किया गया है।

किसान संगठन और सामाजिक कार्यकर्ता पेप्सिको का विरोध कर रहे थे। पेप्सिको ने नुकसान की भरपाई के लिए प्रत्‍येक किसान से 1-1 करोड़ रुपए की मांग की थी। कंपनी ने कहा था कि पेप्सि‍को भारत की सबसे बड़ी प्रोसेस ग्रेड आलू की खरीदार है और यह उन पहली कंपनियों में से एक है जो आलू की विशेष संरक्षित किस्‍म को स्‍वयं के लिए उगाने हेतु हजारों स्‍थानीय किसानों के साथ काम कर रही है।

किसान संगठन और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भारत सरकार से आगे आकर पेप्सिको के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की थी।

Write a comment
budget-2019