1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 20 जनवरी से आगरा-लखनऊ एक्‍सप्रेस-वे पर देना होगा 570 रुपए टोल, फ्री मिलेगी चाय और कॉफी

20 जनवरी से आगरा-लखनऊ एक्‍सप्रेस-वे पर देना होगा 570 रुपए टोल, फ्री मिलेगी चाय और कॉफी

20 जनवरी से आगरा-लखनऊ एक्‍सप्रेस-वे का इस्‍तेमाल करने वालों को 570 रुपए का टोल टैक्‍स देना होगा।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: January 16, 2018 13:58 IST
toll plaza- India TV Paisa
toll plaza

लखनऊ। 20 जनवरी से आगरा-लखनऊ एक्‍सप्रेस-वे का इस्‍तेमाल करने वालों को 570 रुपए का टोल टैक्‍स देना होगा। लखनऊ और आगरा को जोड़ने वाले 302 किलोमीटर लंबे एक्‍सप्रेस-वे के लिए टोल टैक्‍स की घोषणा करते हुए यूपी एक्‍सप्रेस-वे एंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (यूपीडा) ने बताया कि 25 प्रतिशत डिस्‍काउंट के बाद टोल की यह दर तय की गई है।

इससे पहले सोमवार को यूपीडा के प्रमुख अवनीश अवस्‍थी ने कहा था कि एक्‍सप्रेस-वे पर रात के समय यात्रा करने वाले यात्रियों को सुरक्षित यात्रा और दुर्घटनाओं को रोकने के उद्देश्‍य से प्रत्‍येक टोल प्‍वाइंट पर फ्री चार और कॉफी उपलब्‍ध कराई जाएगी।

यूपीडा के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर सभी गाड़ियों पर टोल टैक्स पर 31 मार्च 2018 तक 25 प्रतिशत की छूट रहेगी। मोटरसाइकिल सवारों से आधा टोल टैक्स लिया जाएगा। अपर मुख्य सचिव औद्योगिक विकास आलोक सिन्हा ने टोल टैक्स की नई दरें जारी कीं। नोएडा-आगरा एक्‍सप्रेस-वे पर कार व हल्‍के वाहनों के लिए टोर की दर 415 रुपए है, इस लिहाज से देखा जाए तो नोएडा से लखनऊ तक की यात्रा के लिए कुल 985 रुपए टोल टैक्‍स देना होगा।

यूपीडा के सीईओ अवनीश अवस्थी के मुताबिक आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर टोल दरें आगरा से लखनऊ तक की यात्रा के लिए हैं। लखनऊ, कानपुर, आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग की कुल दूरी 364 किमी है तथा उस पर कार के लिए टोल 390 रुपए है।

उन्होंने बताया कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे की तुलना में एनएचआई से जाने पर 62 किमी की दूरी अधिक है। इसके कारण पेट्रोल पर 300 रुपए अधिक खर्च करने पड़ते हैं। एनएचआई से आगरा से लखनऊ यात्रा पर करीब 690 रुपए टोल पड़ता है, जबकि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर 25 प्रतिशत छूट के बाद कार पर टोल 570 रुपए तय किया गया है। एक्सप्रेस-वे पर सफर में करीब दो घंटे की बचत होगी।

Write a comment