1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अंबानी, बिड़ला से भी ज्‍यादा है पवन मुंजाल की सैलरी, 44 करोड़ रुपए है सालाना पैकेज

अंबानी, बिड़ला से भी ज्‍यादा है पवन मुंजाल की सैलरी, 44 करोड़ रुपए है सालाना पैकेज

देश में टॉप लिस्‍टेड प्राइवेट कंपनियों में सबसे ज्‍यादा सैलरी लेने वाले डायरेक्‍टरों की सूची में हीरो मोटोकॉर्प के प्रमोटर पवन मुंजाल का नाम सबसे ऊपर है।

Abhishek Shrivastava [Published on:25 Nov 2015, 5:44 PM IST]
अंबानी, बिड़ला से भी ज्‍यादा है पवन मुंजाल की सैलरी, 44 करोड़ रुपए है सालाना पैकेज- India TV Paisa
अंबानी, बिड़ला से भी ज्‍यादा है पवन मुंजाल की सैलरी, 44 करोड़ रुपए है सालाना पैकेज

नई दिल्‍ली। देश में टॉप लिस्‍टेड प्राइवेट कंपनियों में सबसे ज्‍यादा सैलरी लेने वाले डायरेक्‍टरों की सूची में हीरो मोटोकॉर्प के प्रमोटर पवन मुंजाल का नाम पहले नंबर पर है। वित्‍त वर्ष 2014-15 में पवन मुंजाल को कुल 44 करोड़ रुपए सैलरी और एलाउंसेस दिए गए हैं। दूसरे और तीसरे स्‍थान पर हीरो मोटोकॉर्प के अन्‍य दो डायरेक्‍टर हैं। प्रॉक्‍सी एडवाइजर फर्म इनगवर्न की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक सबसे ज्‍यादा सैलरी लेने वाले डायरेक्‍टर्स की सूची में दूसरे स्‍थान पर बृजमोहन लाल मुंजाल और तीसरे स्‍थान पर सुनील कांत मुंजाल का नाम है। बृजमोहन लाल मुंजाल को 2014-15 के दौरान 43.64 करोड़ रुपए सैलरी के रूप में दिए गए, इस महीने की शुरुआत में ही उनकी मृत्‍यु हुई है। सुनीलकांत मुंजाल को इस दौरान 41.87 करोड़ रुपए का सैलरी भुगतान किया गया है।

ल्‍यूपिन फार्मा के चेयरमैन देशबंधु गुप्‍ता को 2014-15 में 37.58 करोड़, जबकि लार्सन एंड टूब्रो के चेयरमैन एएम नाइक को 27.32 करोड़ रुपए सैलरी के रूप में दिए गए। रिपोर्ट के मुताबिक निफ्टी कंपनियों के 95 डायरेक्‍टर्स की सैलरी से यह पता चलता है कि एक डायरेक्‍टर का औसत सालाना वेतन 9 करोड़ रुपए है। टॉप 10 डायरेक्‍टर्स को 19 करोड़ रुपए सालाना से ज्‍यादा का वेतन भुगतान किया गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, पवन मुंजाल को पिछले वित्‍त वर्ष में कुल 43.91 करोड़ रुपए अपने घर ले गए हैं, जो कि कंपनी के शुद्ध लाभ का 1.84 फीसदी हिस्‍सा है। निफ्टी-50 में कुल 34 कंपनियों ने वेतन-अनुपात का खुलासा किया है, जबकि तीन कंपनियों बजाज ऑटो, बॉश और मारूति सुजुकी ने इसका खुलासा नहीं किया है। यह गौर करने वाली बात यह है कि टॉप 10 लिस्‍ट में पहले तीन डायरेक्‍टर हीरोमोटो कॉर्प के हैं, जबकि ल्‍यूपिन के दो डायरेक्‍टर इस लिस्‍ट में शामिल हैं। इन टॉप 10 डायरेक्‍टर्स में से सात डायरेक्‍टर अपनी-अपनी कंपनियों के प्रमोटर भी हैं।

टॉप 10 लिस्‍ट में भारती एयरटेल के सुनील भारती मित्‍तल (27.18 करोड़), विनीता गुप्‍ता, सीईओ ल्‍यूपिन(24.86 करोड़), डी भट्टाचार्य, एमडी, हिंडाल्‍को (21.59 करोड़), एन चंद्रशेखरन, एमडी, टीसीएस(21.28 करोड़) और कुमार मंगलम बिड़ला, चेयरमैन, अल्‍ट्राटेक सीमेंट (19.04 करोड़) के नाम शामिल हैं।

Web Title: अंबानी, बिड़ला से भी ज्‍यादा है पवन मुंजाल की सैलरी
Write a comment