1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. विजय शेखर शर्मा है भारत के अंडर-40 भारतीय एंट्रप्रेन्‍योर्स में सबसे अमीर, सुपर रिच लिस्‍ट में आए पतंजलि प्रमोटर बालकृष्‍ण

विजय शेखर शर्मा है भारत के अंडर-40 भारतीय एंट्रप्रेन्‍योर्स में सबसे अमीर, सुपर रिच लिस्‍ट में आए पतंजलि प्रमोटर बालकृष्‍ण

पतंजलि आयुर्वेद के प्रमोटर और बाबा रामदेव के सबसे विश्‍वासपात्र योगी बालकृष्‍ण का नाम भी सुपर रिच की लिस्‍ट में शामिल किया गया है।

Sachin Chaturvedi [Published on:10 Sep 2016, 8:58 AM IST]
Richest Indians: विजय शेखर सबसे अमीर अंडर-40 भारतीय एंट्रप्रेन्‍योर्स, सुपर रिच लिस्‍ट में शामिल हुए आचार्य बालकृष्‍ण- India TV Paisa
Richest Indians: विजय शेखर सबसे अमीर अंडर-40 भारतीय एंट्रप्रेन्‍योर्स, सुपर रिच लिस्‍ट में शामिल हुए आचार्य बालकृष्‍ण

नई दिल्‍ली। Paytm के संस्‍थापक विजय शेखर शर्मा की शुद्ध संपत्ति पिछले एक साल के दौरान 162 फीसदी बढ़ी है, इसकी वजह से वह सबसे अमीर अंडर-40 भारतीय एंट्रप्रेन्‍योर भी बन गए हैं। विजय शेखर शर्मा की इस समय कुल संपत्ति 7300 करोड़ रुपए है, यह भारत में सभी 40 साल से कम आयु के एंट्रप्रेन्‍योर्स की तुलना में बहुत अधिक है। पिछले साल शर्मा की कुल संपत्ति 2824 करोड़ रुपए थी। चीन की अलीबाबा ने Paytm में ऊंचे वैल्‍यूएशन पर निवेश किया है, जिसकी वजह से शेखर की संपत्ति में 162 फीसदी का इजाफा हुआ है।

हुरुन इंडिया रिच लिस्‍ट-2016 में यह जानकारी दी गई है। इस रिपोर्ट से एक और चौकाने वाली जानकारी मिली है। पतंजलि आयुर्वेद के प्रमोटर और बाबा रामदेव के सबसे विश्‍वासपात्र आचार्य बालकृष्‍ण का नाम भी सुपर रिच की लिस्‍ट में शामिल किया गया है। 25,600 करोड़ रुपए की कुल संपत्ति के साथ उनका नाम 339 अमीर भारतीयों की इस लिस्‍ट में 26वें स्‍थान पर है। इससे पतंजलि ब्रांड की अपार सफलता का पता चलता है।

1

किस शहर में कितने अमीर

2

44 वर्षीय बालकृष्‍ण ने बाबा रामदेव के साथ मिलकर पतंजलि को वित्‍त वर्ष 2011-12 से वित्‍त वर्ष 2014-15 के बीच लगभग पांच गुना वृद्धि दिलाई है। वहीं इस दौरान अन्‍य बड़ी एफएमसीजी कंपनियों जैसे डाबर और हिंदुस्‍तान यूनीलिवर की वृद्धि दर 30-70 फीसदी रही है।

3

इस साल हुरुन ने सुपर रिच लिस्‍ट में प्रवेश पाने के लिए न्‍यूनतम संपत्ति 1600 करोड़ रुपए या इससे अधिक रखी है। पांचवें साल लगातार रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को भारत का सबसे अमीर व्‍यक्ति घोषित किया गया है। उनकी कुल संपत्ति 1,63,400 करोड़ रुपए बताई गई है। इसके बाद सन फार्मा के चेयरमैन दिलीप सांघवी का नंबर है, उनकी कुल संपत्ति 1,21,500 करोड़ रुपए है। टाटा एंटरप्राइजेज के पलोनजी मिस्‍त्री को इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर रखा गया है, उनकी कुल संपत्ति 1,10,100 करोड़ रुपए आंकी गई है।

Web Title: सुपर रिच लिस्‍ट में आए पतंजलि प्रमोटर बालकृष्‍ण
Write a comment