1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अमूल व मदर डेयरी को टक्‍कर देगी पतंजलि, लॉन्‍च किया 4 रुपए लीटर सस्‍ता टोंड मिल्‍क

अमूल व मदर डेयरी को टक्‍कर देगी पतंजलि, लॉन्‍च किया 4 रुपए लीटर सस्‍ता टोंड मिल्‍क

पतंजलि टोंड दूध की कीमत 40 रुपए लीटर है, जो अमूल और मदर डेयरी जैसी कंपनियों की तुलना में 4 रुपए लीटर सस्ता है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 27, 2019 16:50 IST
Patanjali launched tond milk at Rs 40 per litre - India TV Paisa
Photo:PATANJALI LAUNCHED TOND M

Patanjali launched tond milk at Rs 40 per litre

नई दिल्‍ली। पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड ने सोमवार को टोंड दूध लॉन्‍च करने की घोषणा की है। इससे पहले पतंजलि उत्‍तराखंड, दिल्‍ली-एनसीआर, जयपुर, महाराष्‍ट्र में गाय के दूध की बिक्री कर रही है। पतंजलि टोंड दूध की कीमत 40 रुपए लीटर है, जो अमूल और मदर डेयरी जैसी कंपनियों की तुलना में 4 रुपए लीटर सस्‍ता है। अमूल और मदर डेयरी ने हाल ही में दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की है।

पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के प्रवर्तक बाबा रामदेव ने टोंड दूध को पेश करते हुए बताया कि पतंजलि ने डेयरी एवं अन्‍य फ्रेश प्रोडक्‍ट्स के क्षेत्र में सितंबर 2018 में कदम रखा था। दिल्‍ली-एनसीआर में गाय के दूध के बाजार में पतंजलि ने 20 प्रतिशत हिस्‍सेदारी हासिल की है।

वर्तमान में दिल्‍ली-एनसीआर में दूध की कुल खपत लगभग 60 लाख लीटर प्रतिदिन है। इसमें 10 लाख लीटर प्रतिदिन गाय के दूध की खपत है। दूसरे स्‍थान पर टोंड मिल्‍क की प्रतिदिन 15 लाख लीटर की खपत होती है। पतंजलि आयुर्वेद द्वारा सोमवार से ही दिल्‍ली-एनसीआर क्षेत्र में टोंड मिल्‍क की बिक्री आरंभ की जा रही है और हमारा लक्ष्‍य है कि पहले दिन से ही दिल्‍ली-एनसीआर क्षेत्र के 15 प्रतिशत मांग को पतंजलि द्वारा पूरा किया जाए।

बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि आयुर्वेद डेयरी व्‍यवसाय के प्रचार-प्रसार में पैसा न खर्च कर उसका लाभ सीधे उपभोक्‍ताओं को दिया जा रहा है। पतंजलि आयुर्वेद द्वारा किसानों से सीधा  दूध खरीदा जाता है, जिसकी वजह से दूध की गुणवत्‍ता कायम रहती है और किसानों को बिचौलियों से मुक्‍त कर उनके उत्‍पाद का उचित मूल्‍य उन्‍हें प्राप्‍त होता है।

पतंजलि आयुर्वेद ने एक नया उत्‍पाद काऊ टैबल बटर को भी पेश किया है। यह बटर शुद्ध गाय के दूध से बनाया गया है और इसमें किसी भी प्रकार के रंग का उपयोग नहीं किया गया है। इसमें सेंधा नमक का उपयोग किया गया है। इस वजह से पतंजलि बटर अन्‍य ब्रांड के बटर से अधिक स्‍वादिष्‍ट और पौष्टिक है।

Write a comment
bigg-boss-13