1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दिल्‍ली से उड़ान भरने वाले हवाई यात्रियों को अब कम देना होगा किराया, UDF में हुई भारी कटौती

दिल्‍ली से उड़ान भरने वाले हवाई यात्रियों को अब कम देना होगा किराया, UDF में हुई भारी कटौती

दिल्‍ली एयरपोर्ट से हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों को अब पहले की तुलना में कम किराया देना होगा। फ्लाइट पर लगने वाली UDF घटा दी गई है।

Abhishek Shrivastava [Updated:08 Jul 2017, 2:42 PM IST]
दिल्‍ली से उड़ान भरने वाले हवाई यात्रियों को अब कम देना होगा किराया, UDF में हुई भारी कटौती- India TV Paisa
दिल्‍ली से उड़ान भरने वाले हवाई यात्रियों को अब कम देना होगा किराया, UDF में हुई भारी कटौती

नई दिल्‍ली। दिल्‍ली एयरपोर्ट से हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों को अब पहले की तुलना में कम किराया देना होगा। एविएशन नियामक ने यहां से उड़ने वाली घरेलू और अंतरराष्‍ट्रीय फ्लाइट पर लगने वाली यूजर डेवलेपमेंट फीस (UDF) को घटा दिया है।

इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाले घरेलू यात्रियो को अब यूडीएफ के रूप में केवल 10 रुपए देने होंगे, जबकि पहले 275 से 550 रुपए देने पड़ते थे। इसी प्रकार अंतरराष्‍ट्रीय यात्रा करने वाले यात्रियों को केवल 45 रुपए का भुगतान करना होगा। पहले यह फीस 635 से 1270 रुपए थी।

वहीं दूसरी ओर घरेलू और अंतरराष्‍ट्रीय दोनों यात्रियों को अब दिल्‍ली आने पर कोई भी यूडीएफ नहीं देना होगा। पूर्व में घरेलू यात्रियों को 233 से 466 रुपए और अंतरराष्‍ट्रीय यात्रियों को 518 से 1048 रुपए तक का भुगतान करना पड़ता था। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने आज ही इस संशोधित टैरिफ को अधिसूचित किया है। गौरतलब है कि दिल्‍ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) ने एयरपोर्ट शुल्‍कों में 42.6 प्रतिशत की वृद्धि की मांग की है।

एयरपोर्ट्स इकोनॉमिक रेगूलेटरी अथॉरिटी ने दिसंबर 2015 में इस फीस में कटौती करने का आदेश दिया था लेकिन इस पर अमल नहीं हुआ था। क्‍योंकि दिल्‍ली एयरपोर्ट की ऑपरेटर कंपनी ने इस फीस को घटाने के खिलाफ कोर्ट में याचिका दाखिल की थी। एयर इंडिया ने इस को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी, जिससे 3 जुलाई को दिल्‍ली हाई कोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी गई। इसके बाद शुल्‍क घटाने के आदेश को लागू करने का रास्‍ता साफ हो गया।

Web Title: दिल्‍ली से उड़ान भरने वाले हवाई यात्रियों को अब कम देना होगा किराया
Write a comment