1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दिल्‍ली, चेन्‍नई व बेंगलुरू हैं रहने के लिए सस्‍ते शहर, दुनिया में सबसे महंगा है पेरिस

दिल्‍ली, चेन्‍नई व बेंगलुरू हैं रहने के लिए सस्‍ते शहर, दुनिया में सबसे महंगा है पेरिस

दक्षिण कोरिया का सियोल, डेनमार्क का कोपेनहेगन और अमेरिका का न्यूयॉर्क संयुक्त रूप से सातवें स्थान पर हैं। सबसे महंगे शहरों में 10वां स्थान अमेरिका के लॉस एंजिल्स और इजरायल के तेल अवीव का है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: March 19, 2019 20:22 IST
Paris- India TV Paisa
Photo:PARIS

Paris is expensive city in the world

न्यूयॉर्क। इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट के 2019 के विश्वव्यापी निर्वाह व्यय (कॉस्ट ऑफ लिविंग) सर्वेक्षण के मुताबिक पेरिस, सिंगापुर और हांगकांग दुनिया के सबसे महंगे शहरों में शामिल हैं। जबकि, रहने के लिहाज से दिल्ली, चेन्नई और बेंगलुरू सबसे सस्ते शहरों में शामिल हैं। सीएनएन ने सालाना सर्वेक्षण के हवाले से कहा कि सूची में शीर्ष पर (महंगे होने की दृष्टि से) तीन शहर पेरिस, सिंगापुर और हांगकांग हैं।

इस सर्वे में 133 शहरों में 150 चीजों की कीमत का आंकलन किया गया। स्विट्जरलैंड का ज्यूरिख चौथे स्थान पर है। स्विट्जरलैंड का ही जेनेवा और जापान का शहर ओसाका पांचवे स्थान पर हैं।

दक्षिण कोरिया का सियोल, डेनमार्क का कोपेनहेगन और अमेरिका का न्यूयॉर्क संयुक्त रूप से सातवें स्थान पर हैं। सबसे महंगे शहरों में 10वां स्थान अमेरिका के लॉस एंजिल्स और इजरायल के तेल अवीव का है।

दुनिया के सबसे सस्ते शहरों में कराकस (वेनेजुएला), दमिश्क (सीरिया), ताशकंद (उज्बेकिस्तान), अलमाटी (कजाकिस्तान), कराची (पाकिस्तान), लागोस (नाइजेरिया), ब्यूनस आयर्स (अर्जेटीना) और भारत के शहर बेंगलुरू, चेन्नई और दिल्ली शामिल हैं।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: Paris among most expensive cities, Delhi, Chennai and Bengaluru among cheapest | दिल्‍ली, चेन्‍नई व बेंगलुरू हैं रहने के लिए सस्‍ते शहर, दुनिया में सबसे महंगा है पेरिस
Write a comment
ipl-2019