1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. कमजोर मांग के कारण कच्चा पाम तेल वायदा कीमतों में गिरावट, मेंथा तेल वायदा कीमतों पर भी दबाव

कमजोर मांग के कारण कच्चा पाम तेल वायदा कीमतों में गिरावट, मेंथा तेल वायदा कीमतों पर भी दबाव

सुस्त मांग के कारण हाजिर बाजार से नकारात्मक संकेत लेते हुए कारोबारिए अपने सौदों के आकार को कम करने में लग गए। वायदा बाजार में 3.10

Dharmender Chaudhary [Published on:08 Mar 2017, 2:45 PM IST]
कमजोर मांग के कारण कच्चा पाम तेल वायदा कीमतों में गिरावट, मेंथा तेल वायदा कीमतों पर भी दबाव- IndiaTV Paisa
कमजोर मांग के कारण कच्चा पाम तेल वायदा कीमतों में गिरावट, मेंथा तेल वायदा कीमतों पर भी दबाव

नई दिल्ली। सुस्त मांग के कारण हाजिर बाजार से नकारात्मक संकेत लेते हुए कारोबारिए अपने सौदों के आकार को कम करने में लग गए। इससे वायदा कारोबार में कच्चा पाम तेल (सीपीओ) की कीमत आज 3.10 प्रतिशत की गिरावट के साथ 528.10 रुपए प्रति 10 किग्रा रह गई। इसके अलावा उत्पादक क्षेत्रों से अधिक आपूर्ति के कारण पर्याप्त स्टॉक होने से गिरावट और बढ़ गई।

  • एमसीएक्स में कच्चा पाम तेल के मार्च डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 3.10 रुपए अथवा 0.58 प्रतिशत की गिरावट के साथ 528.10 रुपए प्रति 10 किग्रा रह गई जिसमें 340 लॉट के लिए कारोबार हुआ।
  • इसी प्रकार कच्चा पाम तेल के अप्रैल डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 2.50 रुपए अथवा 0.47 प्रतिशत की गिरावट के साथ 518.90 रुपए प्रति 10 किग्रा रह गई जिसमें 153 लॉट के लिए कारोबार हुआ।

बाजार विश्लेषकों ने कहा कि बाजार में आपूर्ति बढ़ने के कारण पर्याप्त स्टॉक होने के मुकाबले हाजिर बाजार की सुस्त मांग के कारण व्यापारियों के सौदों की कटान से मुख्यत: वायदा कारोबार में कच्चा पाम तेल कीमतों में गिरावट दर्ज हुई।

कमजोर मांग के कारण मेंथा तेल वायदा कीमतों में गिरावट 

  • हाजिर बाजार में उपभोक्ता उद्योगों की कमजोर मांग को देखते हुए सटोरियों ने अपने सौदों के आकार को कम किया जिससे वायदा कारोबार में आज मेंथा तेल की कीमत 0.34 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,033.20 रुपए प्रति किग्रा रह गई।
  • इसके अलावा प्रमुख उत्पादक क्षेत्र, उत्तर प्रदेश के चंदौसी से आवक बढ़ने से भी मेंथा तेल कीमतों में गिरावट को बल मिला।
  • एमसीएक्स में मेंथा तेल के मार्च डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 3.60 रुपये अथवा 0.34 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,033.20 रुपये प्रति किग्रा रह गई जिसमें 62 लॉट के लिए कारोबार हुआ।
Web Title: कमजोर मांग के कारण कच्चा पाम तेल वायदा कीमतों में गिरावट
Write a comment