1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पाकिस्तान को लगा तगड़ा झटका, राहत पैकेज के लिए IMF से वार्ता करने वाले वित्‍त मंत्री असद उमर ने दिया इस्तीफा

पाकिस्तान को लगा तगड़ा झटका, राहत पैकेज के लिए IMF से वार्ता करने वाले वित्‍त मंत्री असद उमर ने दिया इस्तीफा

उमर ने कहा कि मंत्रिमंडल में फेरबदल की योजना के तहत प्रधानमंत्री चाहते थे कि मैं वित्त मंत्रालय की जगह ऊर्जा मंत्रालय का काम संभालूं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 18, 2019 16:51 IST
Pakistan's Finance Minister Asad Umar steps down- India TV Paisa
Photo:PAKISTAN FINANCE MINISTER

Pakistan's Finance Minister Asad Umar steps down

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के वित्त मंत्री असद उमर ने गुरुवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। असद उमर नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से राहत पैकेज दिलाने के लिए चल रही बातचीत में शामिल थे। उन्होंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा उन्हें वित्त मंत्रालय से हटाकर ऊर्जा मंत्रालय का कार्यभार देने की पेशकश के बाद इस्तीफा दिया। उमर हाल ही में आईएमएफ के साथ चर्चा के बाद अमेरिका से वापस लौटे हैं। 

उन्होंने कहा कि वह मंत्रिमंडल में कोई भी पद नहीं लेने को लेकर प्रधानमंत्री की सहमति ले चुके हैं। उमर ने कहा कि मंत्रिमंडल में फेरबदल की योजना के तहत प्रधानमंत्री चाहते थे कि मैं वित्त मंत्रालय की जगह ऊर्जा मंत्रालय का काम संभालूं। हालांकि, मैंने मंत्रिमंडल में कोई भी पद नहीं लेने पर उनकी (प्रधानमंत्री की) सहमति ले ली है।  

पाकिस्तान की इमरान खान सरकार और विशेष तौर से वित्त मंत्री असद उमर खराब आर्थिक हालात को लेकर लगातार विपक्षी दलों, कारोबार जगत और लोगों के निशाने पर थे। इससे पहले सोमवार को पाकिस्‍तानी मीडिया में यह खबरें आई थीं कि वित्‍त मंत्रालय में बड़ा फेरबदल होने वाला है। हालांकि, सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने फेरबदल की खबरों को नकारा था।

नकदी संकट से जूझ रहा पाकिस्‍तान अपनी आर्थिक हालत को सुधारने के लिए अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष से 8 अरब डॉलर का राहत पैकेज चाहता है। पाकिस्‍तान ने अपने मित्र राष्‍ट्रों जैसे चीन, सऊदी अरब और यूएई से अबतक 9.1 अरब डॉलर की वित्‍तीय सहायता हासिल की है। वित्‍त मंत्री उमर ने इस माह की शुरुआत में कहा था कि आईएमआई का एक दल जल्‍द ही इस्‍लामाबाद का दौरा करेगा और माह के अंत में राहत पैकेज के समझौते पर हस्‍ताक्षर होंगे।  

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv