1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पाकिस्‍तान में 300 रुपए किलो बिक रहा है टमाटर, भारत से आयात बंद होने पर ईरान से मांगी मदद

पाकिस्‍तान में 300 रुपए किलो बिक रहा है टमाटर, भारत से आयात बंद होने पर ईरान से मांगी मदद

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मंत्रायल के सचिव मुहम्मद हाशिम पोपालजई ने कहा कि हम ईरान से टमाटर को आयात करने की मंजूरी देने पर विचार कर रहे हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 13, 2019 18:59 IST
Pak mulling buying tomatoes from Iran as price skyrockets- India TV Paisa

Pak mulling buying tomatoes from Iran as price skyrockets

नई दिल्‍ली। भारत से टमाटर की आपूर्ति लगभग बंद होने के बाद पाकिस्‍तान में टमाटर 180 रुपए किलो से लेकर 300 रुपए किलो तक बिक रहा है। बुधवार को पाकिस्‍तान सरकार ने कहा कि वह अब ईरान से टमाटर खरीदने पर विचार कर रही है।

डॉन अखबार ने बताया कि पाकिस्‍तान सांख्यिकी ब्‍यूरो के मुताबिक टमाटर का औसत अधिकतम राष्‍ट्रीय मूल्‍य 180 रुपए प्रति किलोग्राम है, जबकि देश के कई हिस्‍सों में यह 300 रुपए प्रति किलो तक बिक रहा है।

राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा मंत्रायल के सचिव मुहम्‍मद हाशिम पोपालजई ने कहा कि हम ईरान से टमाटर को आयात करने की मंजूरी देने पर विचार कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि निर्यातकों के साथ बैठक में वह इस प्रस्‍ताव पर विचार करेंगे और इस पर कोई निर्णय लेंगे।

टमाटर की आपूर्ति को प्रभावित करने के पीछे कई कारक हैं, इसमें गलत समय पर सरकारी नीतियां और भारी बारिश जैसे कारण शामिल है, जिससे उत्‍पादन प्रभावित हुआ है। कश्‍मीर मुद्दे को लेकर भारत के साथ व्‍यापार बंद होने की वजह से भी घरेलू बाजार में टमाटर की कीमत आसमान पर पहुंच गई है।

ऐसा अनुमान है कि ईरान से आयात होने से कुछ समय के लिए मदद मिल जाएगी और तब तक सिंध प्रांत से टमाटर और प्‍याज की नई फसल आनी शुरू हो जाएगी।

Write a comment
bigg-boss-13