1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. India में ऑक्सी करेगी हर जन्म लेने वाली बच्ची के नाम पर 11000 रुपये फिक्स्ड डिपॉजिट

India में ऑक्सी करेगी हर जन्म लेने वाली बच्ची के नाम पर 11000 रुपये फिक्स्ड डिपॉजिट

देश के बड़े हेल्थकेयर नेटवर्क ऑक्सी ने India में पैदा होने वाली हरेक बच्ची के नाम से 11,000 रुपए फिक्स्ड डिपॉजिट करने का ऐलान किया है।

Ankit Tyagi [Updated:19 Sep 2016, 1:49 PM IST]
India में ऑक्सी करेगी हर जन्म लेने वाली बच्ची के नाम पर 11000 रुपये की FD, जानिए क्यों- India TV Paisa
India में ऑक्सी करेगी हर जन्म लेने वाली बच्ची के नाम पर 11000 रुपये की FD, जानिए क्यों

नई दिल्ली। देश के बड़े हेल्थकेयर नेटवर्क ऑक्सी ने India में पैदा होने वाली हरेक बच्ची के नाम से 11,000 रुपए फिक्स्ड डिपॉजिट करने का ऐलान किया है। रियो ओलिंपिक्स में देश की महिला खिलाड़ियों के भारत का मान बढ़ाने के बाद कंपनी ने यह घोषणा की है।

क्या हैं ये नई योजना

ऑक्सी के डायरेक्टर पंकज गुप्ता ने कहा, ‘देश में हर दिन करीब 50,000 कन्या शिशु के जन्म के मद्देनजर हम हर दिन करीब 5,000 रजिस्ट्रेशन की उम्मीद करते हैं। हम उन सब के लिए सेविंग्स अकाउंट्स खुलवाएंगे और उनके लिए एफडी करवाएंगे जिसे बच्चियां 18 साल की हो जाने पर निकाल सकेंगीं। यह योजना पीपीएफ से हटकर एक विशेष अजेंडा के तहत बनाई गई है। इसका टाइम फ्रेम्स और मोड ऑफ वर्किंग बच्ची की जरूरतों को ध्यान में रखकर तैयार किए गए। बिल्कुल मुफ्त इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है।

क्यों शुरू की नई योजना

ऑक्सी की को-फाउंडर शीतल कपूर कहती है कि ऑक्सी का मकसद भारत की आने वाली पीढ़ी को स्वस्थ्य बनाना है जहां लड़कियों का सम्मान हो और उन्हें भी लड़कों जैसी अहमितयत मिलें। रियो ओलिंपिक्स में ब्रॉन्ज और चांदी के मेडल्स जीतने के बाद गोल्ड के मकसद से ऑक्सी भारत में जन्म लेने वाली हरेक लड़की को मदद कर रही है।

ऑक्सी देगी सारी रकम

कपूर आगे कहती हैं, बच्ची के पिता को एक पैसे भी नहीं देने होंगे और पूरा फंड स्वंय ऑक्सी देगी। बच्ची पैदा होना खुशखबरी होती है और पैरंट के रूप में बच्ची के पालन-पोषण में कई बातों पर ध्यान देने की जरूरत है। मसलन, उसकी उच्च शिक्षा, व्यावसायिक लक्ष्यों और शादी के लिए बचत करना।

सभी गर्भवती महिलाओं को मिलेगा फायदा

उन्होंने कहा, ‘ऑक्सी का गर्ल डिवेलपमेंट प्रोग्राम सभी गर्भवती महिलाओं के लिए उपलब्ध है। वे अपनी बच्ची के उज्जवल भविष्य के लिए बचत के लिए रजिस्टर करें। ऑक्सी पूरे देश में मौजूदगी वाले बैंकों का मूल्यांकन कर रही है जिससे एक टिकाऊ रिश्ता बनेगा। उन्हीं बैंकों का चयन किया जाएगा जो ज्यादा से ज्यादा मात्रा में सेविंग्स अकाउंट्स को हैंडल कर सकते हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए कराएंगे बड़ी जानकारियों उपलब्ध

ऑक्सी गर्भवती महिलाओं को ग्लोबल स्टैंडर्ड के मुताबिक समय-समय पर जांच और सावधानियों के बारे में बताएगी। इससे प्रसव के बाद जच्चा-बच्चा का बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित हो सकेगा। साथ ही देश में शिशु मृत्यु दर में भी कमी लाने में मदद मिलेगी। ऑक्सी 3 साल से ज्यादा वक्त से हेल्थकेयर में काम कर रही है और अब तक 1.5 करोड़ स्क्रीनिंग कर चुकी है जो एक रेकॉर्ड है।

Web Title: India में जन्म लेने वाली बच्ची के नाम पर 11000 डिपॉजिट करेगी ऑक्सी
Write a comment