1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ईरान से तेल और रूस से मिसाइल खरीद पर भारत को मिलेगी छूट? अमेरिकी विदेश मंत्री पॉम्पियो ने कहा इसपर चल रही है बात

ईरान से तेल और रूस से मिसाइल खरीद पर भारत को मिलेगी छूट? अमेरिकी विदेश मंत्री पॉम्पियो ने कहा इसपर चल रही है बात

पॉम्पियो ने कहा कि अभी तक इस पर कोई फैसला नहीं हुआ है, लेकिन उनका प्रयास है कि भारत जैसे प्रमुख रक्षा भागीदार को दंडित नहीं किया जाए

Manoj Kumar Manoj Kumar
Published on: September 07, 2018 9:09 IST
Our effort not to penalise greater partner says Mike Pompeo on Indian deal with Iran and Russia - India TV Paisa
Photo:PTI

Our effort not to penalise greater partner says Mike Pompeo on Indian deal with Iran and Russia 

नई दिल्ली। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने गुरुवार को कहा कि रूस और ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध से भारत को छूट देने के लिये वार्ता चल रही है। उन्होंने स्पष्ट किया कि अमेरिका का भारत जैसे बड़े रणनीतिक भागीदार को ‘दंडित’ करने का इरादा नहीं है। दोनों देशों के बीच रक्षा एवं सुरक्षा सहयोग को बढ़ावा देने के लिये पॉम्पियो और रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस के साथ विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ पहली 2+2 बातचीत आयोजित हुयी। 

पॉम्पियो ने संवाददाताओं से कहा कि अमेरिका एक रूसी मिसाइल और वायु-रक्षा प्रणाली यानी एस-400 की खरीद पर भारत के साथ काम करेगा। भारत की रूस से करीब 4.5 अरब डॉलर में पांच एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने की योजना है। यह खरीद अमेरिकी कांग्रेस द्वारा स्थापित प्रतिबंध अधिनियम कानून सीएएटीएसए का उल्लंघन है। 

पॉम्पियो ने कहा कि अभी तक इस पर कोई फैसला नहीं हुआ है, लेकिन उनका प्रयास है कि भारत जैसे प्रमुख रक्षा भागीदार को दंडित नहीं किया जाए।

Write a comment